scorecardresearch
 

राजनाथ सिंह के बयान से बौखलाया चीन, ग्लोबल टाइम्स ने लिखा- सर्दियों में बढ़ेगा तनाव

चीन के साथ लद्दाख पर तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया. अब इस बयान पर चीन बौखलाया है और वहां की मीडिया का जवाब आया है.

राजनाथ सिंह ने दिया था बयान राजनाथ सिंह ने दिया था बयान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चीन सीमा पर जारी है तनाव की स्थिति
  • राजनाथ के बयान से बौखलाया चीन
  • सर्दियों में तनाव बढ़ने की कही बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा चीन के मसले पर मंगलवार को लोकसभा में बयान दिया गया. साथ ही चीन को चेता दिया गया कि भारतीय सेना हर मुश्किल के लिए तैयार है. अब इसपर चीनी मीडिया का रिएक्शन आया है. ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि भारत के रक्षा मंत्री का बयान उकसाने वाला है और इससे सीमा पर सर्दियों में तनाव बहुत बढ़ सकता है. 

चीनी सरकार के अखबार ने एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा है कि लद्दाख सीमा पर मसला जल्द सुलझना मुश्किल है. कहा गया है कि इस तरह का बयान देकर भारत के रक्षा मंत्री अपने लोगों को ये भरोसा दिलाना चाहते हैं कि उनकी सेना और सरकार तैयार है. लेकिन सच ये है कि भारत के कारण ही ऐसी परिस्थिति बनी है. 

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि भारत को समझ में आया है कि सर्दियों में उसके लिए मुश्किल होने वाली है और वो चीन के खिलाफ युद्ध नहीं कर सकते हैं. इसके लिए चीन ने भारत की गिरती जीडीपी, बेरोजगारी की समस्या का हवाला दिया है.  

चीनी मीडिया का कहना है कि जिस तरह भारत की सेना पाकिस्तान सीमा पर छोटी-छोटी लड़ाईयों में लगी रहती है, वैसी ही स्थिति चीन बॉर्डर पर बन सकती है. ऐसे में चीनी सेना को तैयार रहना चाहिए. साथ ही आरोप लगाया गया कि भारत के रक्षा मंत्री ने सीमा के हालात का सारा आरोप चीन पर लगा दिया और समझौता तोड़ने की बात कही. 

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि भारत को लगता है कि अगर उसके सैनिक लंबे वक्त तक चीनी सीमा पर टिके रहेंगे तो ये युद्ध शांति की ओर बढ़ सकता है. यही कारण है कि भारत इस तरह की बातें कर रहा है. बता दें कि ग्लोबल टाइम्स की ओऱ से बार-बार उकसाने की कोशिश की जा रही है और वो माहौल को बदलने में लगा है. 

गौरतलब है कि भारत ने सीमा पर सर्दियों के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी है. सेना की ओर से लगातार सामान इकट्ठा किया जा रहा है, साथ ही जवानों के लिए सर्दियों के कपड़े-टेंट की व्यवस्था की जा रही है. चीन मई के महीने से ही सीमा पर टिका है, ऐसे में जल्द ही इस मसले का हल निकलता नहीं दिख रहा है. इसी के संकेत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिए थे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें