scorecardresearch
 

Gujarat Cyclone Live Updates: चक्रवाती तूफान Tauktae से गुजरात में अब तक 13 लोगों की मौत, कल पीएम मोदी करेंगे दौरा

तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) की वजह से महाराष्ट्र और गुजरात दोनों ही राज्यों में भारी नुकसान हुआ है. कई जिलों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. देर रात 185 किलोमीटर की रफ्तार से गुजरात तट से टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया. 

Tauktae Cyclone Latest Updates, Trees Fallen on Road Due to Cyclone (फोटो-PTI) Tauktae Cyclone Latest Updates, Trees Fallen on Road Due to Cyclone (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात के तट पर जाकर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान
  • महाराष्ट्र-गुजरात के कई इलाकों में हुआ भारी नुकसान
  • हवाओं से गिरे पेड़ों को सड़क से हटाने में जुटी NDRF

Tauktae Cyclone Latest Updates: महाराष्ट्र से गुजरात पहुंचने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते अब कमजोर पड़ गया है. तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) की वजह से महाराष्ट्र और गुजरात दोनों ही राज्यों में भारी नुकसान हुआ है. कई जिलों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. देर रात 185 किलोमीटर की रफ्तार से गुजरात तट से टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया. 

LIVE UPDATES

09.30 PM: प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को गुजरात और दीव का दौरा करेंगे. इस दौरान वो तूफान प्रभावित इलाकों को हवाई निरीक्षण करेंगे. पीएम मोदी सुबह 9.30 बजे दिल्ली से रवाना होंगे और भावनगर पहुंचेंगे, जहां से वे ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा का हवाई सर्वे करेंगे. बाद में प्रधानमंत्री अहमदाबाद में एक समीक्षा बैठक भी करेंगे.

9.20 PM: चक्रवाती तूफान गुजरात के डीसा से लगभग 120 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व, अहमदाबाद से 35 किमी पश्चिम और सुरेंद्रनगर से 80 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में है. ये 3 घंटे में कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में इसकी बदलने की संभावना है.

05.40 PM: चक्रवाती तूफान Tauktae से गुजरात में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है

05.40 PM: गुजरात के नडियाद में भारी बारिश हो रही है. रेलवे स्टेशन के पास अंडरपास में पानी भर जाने से एक कार फंस गई. इस कार में तीन लोग सवार थे. कड़ी मशक्कत के बाद कार सहित तीनों लोगों को बाहर निकाला गया. 

05.01 PM: चक्रवाती तूफान ताऊते अहमदाबाद से सिर्फ 55 किलोमीटर की दूरी पर है. ये 22 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति आगे बढ़ रहा है. वहीं, तूफान के चलते अहमदाबाद में भारी बारिश हो रही है. 

3:10 PM: चक्रवात के चलते अब तक 3 लोगों की मौत. 2437 गांवों में बिजली गुल. 40 हजार से ज़्यादा पेड़ ढह गए. पेड़ गिरने और बिजली के खंभे गिरने की वजह से 196 रास्ते बंद. पूरे गुजरात में 16,500 झोपड़ों को नुकसान.

1:16 PM: मौसम विभाग की साइंटिस्ट मनोरमा मोहंती ने बताया कि तूफान अब कमजोर पड़ रहा है. कुछ ही घंटों में तूफान 'अत्यंत गंभीर' से 'चक्रवाती तूफान' में बदल जाएगा. उसके बाद हवा की गति 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे पहुंच सकती है. इसके अलावा अहमदाबाद समेत कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

11:38 AM: सीएम रूपाणी ने बताया कि तूफान की वजह से तीन लोगों की मौत हुई. इसके अलावा करबी 40 हजार पेड़ और 16,500 से ज्यादा घर प्रभावित हुए.

10:50 AM: सीएम विजय रूपाणी ने तूफान की स्थिति को लेकर एक हाईलेवल मीटिंग की. इसमें तटीय इलाकों में पड़ने वाले 14 जिलों के अधिकारी शामिल हुए.

9:50 AM: गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम विजय रूपाणी से फोन पर बात कर तूफान की स्थिति की जानकारी ली. साथ ही महाराष्ट्र और राजस्थान के सीएम से भी बात की.

सुबह होते ही कमजोर पड़ा तूफान

अमरेली और भावनगर की ओर से होते हुए चक्रवाती तूफान तौकते अब लगभग गुजरात से गुजर ही गया है. वहीं, तूफान का असर अभी बरकरार है. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है. एहतियातन सूरत एयरपोर्ट को आज (मंगलवार) दोपहर 1 बजे तक बंद किया गया है. तूफान की वजह से अरब सागर में दो बड़ी नौकाओं में 410 लोग फंसे हैं. जिन्हें बचाने के लिए नौसेना के तीन जहाजों ने मोर्चा संभाला है. 

गुजरात पहुंचने से पहले तौकते ने महाराष्ट्र के मुंबई में भी भारी तबाही मचाई है. तूफान के चलते मुंबई में 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 9 लोग घायल हुए हैं. तौकते तूफान से आई भयानक हवाएं, समंदर की उठी ऊंची लहरें और फिर तेज़ बारिश में डूबा शहर. चक्रवाती तूफान तौकते मुंबई में भी तबाही के निशान जगह जगह छोड़ गया है.

तूफान के अलर्ट के बीच ही संबंधित इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें पहले से ही तैनात कर दी गई थी. जो प्रभावित राज्यों में स्थिति सामान्य करने की कोशिश में जुटी हैं. एनडीआरएफ के सभीकर्मी राहत कार्यों के बीच कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं. 

महाराष्ट्र में तूफान की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 9 घायल हुए हैं. भारी संख्या में पेड़ों एवं बिजली के खंभों को भी क्षति पहुंची है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नुकसान का आकलन किया और राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि कर्नाटक में भी तौकते तूफान ने कहर बरपाया है. राज्य के करीब 121 गांव इससे प्रभावित हैं. तबाही के दौरान 4 लोगों की मौत भी हुई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×