scorecardresearch
 

केरल में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना के मामले, फिर 20 हजार से ज्यादा केस

देश में पिछले पांच दिन से लगातार कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. वहीं अब ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम हो गई है, नए सक्रिय मरीज ज्यादा सामने आ रहे हैं.

देश में कोरोना की गति बढ़ा रहा केरल (Reuters) देश में कोरोना की गति बढ़ा रहा केरल (Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केरल में कोरोना बेकाबू
  • महाराष्ट्र में स्थिति चिंताजनक
  • यूपी में कोरोना इन कंट्रोल

देश में पिछले पांच दिन से लगातार कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. वहीं अब ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम हो गई है. नए सक्रिय मरीज ज्यादा सामने आ रहे हैं. अब पिछले कुछ दिनों में बदला ये ट्रेड केरल की वजह से है जहां पर लगातार 20 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

केरल में कोरोना बेकाबू

केरल में स्थिति हर बीतते दिन के साथ बिगड़ रही है. वहां पर मामले भी ज्यादा आ रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट भी ज्यादा बना हुआ है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो केरल में कोरोना के 20,728 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 56 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. सक्रिय मरीज भी एक लाख के ऊपर बने हुए हैं. अभी केरल में कुल 1,67,379 एक्टिव केस हैं.

तमिलनाडु में 2 हजार के करीब मामले

तमिलनाडु में भी 2 हजार के करीब नए मामले सामने आए हैं. राज्य में 26 लोगों ने इस महामारी के आगे दम तोड़ा है. एक्टिव केस की बात करें तो तमिलनाडु में स्थिति केरल की तुलना में बेहतर है. यहां अभी 20,524 सक्रिय मरीज रह गए हैं.

महाराष्ट्र में स्थिति चिंताजनक

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र में भी स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं है. यहां पर एक बार फिर 6 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ गए हैं. कुल 6,479 नए पॉजिटिव मरीज दर्ज किए गए हैं. वहीं मौत का आंकड़ा 157 रहा है. टेस्टिंग के मामले में भी महाराष्ट्र काफी आगे चल रहा है. अब तक 4,81,85,350 टेस्ट किए जा चुके हैं. उसमें भी आरटी पीसीआर का शेयर ज्यादा रखा गया है.

यूपी में कोरोना इन कंट्रोल

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. कई जिलों को तो कोरोना मुक्त कर दिया गया है. वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां पर रोज के 10 से भी कम मामले दर्ज किए जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना के 36 नए मामले सामने आए हैं. अब मामले जरूर कम हैं, लेकिन टेस्टिंग को अभी भी काफी ज्यादा रखा जा रहा है. इसी वजह से पिछले 24 घंटे में 2 लाख 48 हजार 152 सैंपल की जांच की गई है.

दिल्ली में हालात सुधरे

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना स्थिति अब काफी बेहतर है. पिछले 24 घंटे में सिर्फ एक मरीज की जान गई है, वहीं 85 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में संक्रमण दर भी सिर्फ 0.12 प्रतिशत रह गया है और रीकवरी भी काफी ज्यादा चल रही है. 

दिल्ली में टीकाकरण नीति को भी लगातार बदला जा रहा है. कम समय में ज्यादा लोगों को टीका लगाने की वजह से बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इसी कड़ी में अब दिल्ली में जो 80 प्रतिशत कोविशील्ड का स्टॉक है, वो उन लोगों को दिया जाएगा जिन्हें दूसरी डोज लगनी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×