scorecardresearch
 

ठंड से ठिठुर रहा है महाराष्ट्र, अहमदनगर में पारा पहुंचा 6 डिग्री तक

महाराष्ट्र में अचानक ठंड से बढ़ने से लोग परेशान हैं. पुणे, नासिक, अकोला, बुलढाणा में न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी.

X
पुणे, नासिक, अकोला, बुलढाणा में न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री तक पहुंच गया (फाइल फोटो)
पुणे, नासिक, अकोला, बुलढाणा में न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री तक पहुंच गया (फाइल फोटो)

दिल्ली के साथ ही महाराष्ट्र के कई इलाको में भी ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं. पश्चिम महाराष्ट्र के अहमदनगर इलाके में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं, पुणे, नासिक, अकोला, बुलढाणा में पारा 8-9 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया. हर गली-मोहल्ले में ठंड से ठिठुरते लोग नजर आ रहे है. चौंकाने वाली बात है कि महाराष्ट्र के हिल स्टेशन में पारा सामान्य बना हुआ है. हिल स्टेशन पर न्यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया है.

अकोला में ठंड के कारण रेल की पटरी ही टूट गई. पेट्रोलिंग टीम की सतर्कता की वजह से समय रहते हुए पटरी को बदल दिया गया. वहीं, अकोला में ठंड से बचने के लिए स्कूल के छात्रों की क्लास टीचर खुले आसमान के नीचे सुबह की धूप में ले रहे है. बता दें, गुरुवार को दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यह इस महीने का न्यूनतम तापमान है.

उत्तर भारत के कश्मीर घाटी में हो रही बर्फबारी के कारण ठंड का प्रकोप महाराष्ट्र तक पहुंच गया है. आजतक से बातचीत में पुणे मौसम विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में दिसंबर महीने के आखिरी दो हफ्तों में ठंड दस्तक देती थी, लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं बनने से महाराष्ट्र के ऊपर कोई बादल नहीं आए, जिस कारण रात के वक्त ठंड कुछ ज्यादा ही महसूस हो रही है.

पुरे महाराष्ट्र में अहमदनगर जिला सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा औरंगाबाद में 8 डिग्री, पुणे में 8.2 डिग्री, नागपुर में 8.6 डिग्री और नासिक में 7.9 डिग्री तक पारा लुढ़क गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसी ही स्थिति तीन और दिनों तक बनी रहेगी. इस कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें