scorecardresearch
 

पहाड़ से मैदान तक सर्दी का कहर, शिमला से भी ठंडी दिल्ली

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने के साथ- साथ कोहरे की मार भी पड़ सकती है. कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है. सुबह के वक्त घना कोहरा पड़ने की संभावना है. 

शिमला से भी ठंडी हुई दिल्ली. शिमला से भी ठंडी हुई दिल्ली.

राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिन से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इससे दिल्ली की सुबह शिमला से भी ज्यादा ठंडी हो गई है. गुरुवार को दिल्ली का तापमान 5 डिग्री रहा और आने वाले हफ्ते में तापमान 4 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. जबकि अधिकतम 23 डिग्री तक रहेगा.

बुधवार सुबह दिल्ली का तापमान 5.2 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि शिमला में तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले हफ्ते शिमला में बर्फ भी गिरी थी, लेकिन इसके बावजूद यहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री ही जा सका. बताया जा रहा है कि दो साल बाद दिल्ली दिसंबर में इतनी शीत लहर झेल रही है. गुरुवार और शुक्रवार के लिए सर्दी के लिहाज से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की मानें तो इससे पहले साल 2015 में एक दिन शीत लहर थी. 2014 में तीन दिन शीत लहर का प्रकोप था. 2011 में 4 दिन शीत लहर थी. हालांकि, दिन में धूप खिलने की वजह से दोपहर में लोगों को कुछ घंटे ठंड से राहत जरूरत मिल रही है.

सुबह 8 बजे तक कड़ाके की ठंड...

 दिल्ली में सुबह आठ बजे तक तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहता है और शाम 7 बजे से फिर यह 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाता है. धूप तेज होने की वजह से अधिकतम तामपान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

कोहरे की भी मार...

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने के साथ- साथ कोहरे की मार भी पड़ सकती है. कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है. सुबह के वक्त घना कोहरा पड़ने की संभावना है.  

वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर...

स्काइमेट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने की वजह वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. क्योंकि इसी वजह से उत्तरी भारत की ओर चने वाली हवाएं ड्राई और ठंडी हो जाती हैं. इसी वजह से तापमान तेजी से कम होता है. दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, नॉर्थ राजस्थान और वेस्ट उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप काफी अधिक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें