scorecardresearch
 

दिल्ली में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड, सीजन का सबसे ठंडा दिन

सोमवार को सर्दी के रिकॉर्ड टूट गए हैं. पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है. इसके बाद शीतलहर शुरू हो गई जिससे कोहरा भी बढ़ा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

देश की राजधानी दिल्ली से लेकर आसपास के इलाकों में ठंडी हवाओं ने दस्तक दे दी है. सोमवार को राजधानी में सर्दी के सभी रिकॉर्ड टूट गए. मिनिमम 6.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सोमवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है. इसके बाद शीतलहर शुरू हो गई जिससे कोहरा भी बढ़ा है. रविवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस था.

हिमाचल में कई जगह शून्य से नीचे पहुंचा तापमान

हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो चुकी है. लाहौल स्पीति और किन्नौर जिले उन इलाकों में शामिल हैं जहां तापमान शून्य से नीचे चला जाता है. ये पूरा इलाका कड़ाके की सर्दी की चपेट में है. पिछले 24 घंटे में लाहौल की केलांग घाटी में तापमान माइनस 12 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है.

झारखंड में सर्दी से टीचर की मौत

झारखंड में एक टीचर की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक टीचर डुमका में राज्यमंत्री लुईस मरांडी के घर के बाहर नियमित करने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे इसी दौरान ठंड लगने से उनकी मौत हो गई. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. पोस्टमॉर्ट रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.

इससे पहले राजस्थान के कोटा में सर्दी की वजह से एक शख्स की मौत भी हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक बीकानेर कोटा के बूढ़ादीत कस्बे में खेतों में पानी दे रहे 40 साल के हरिओम मीणा की ठंड लगने से मौत हो गई. हरिओम मीणा के भाई लक्ष्मण ने बताया कि सुबह गेहूं की फसल में पानी दे रहे थे तभी अचानक सर्दी लगने से तबीयत खराब हो गई. लोग सुल्तानपुर अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया.

राजस्थान में रात के तापमान में आई गिरावट

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार रविवार की रात राजस्थान के चूरू, पिलानी, ऐरनपुरा रोड, श्रीगंगानगर और जैसलमेर में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. वहीं कई स्थानों पर तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

विभाग के अनुसार चूरू में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस, ऐरनपुरा रोड में 4.4, पिलानी में 4.5, श्रीगंगानगर में 4.8, और जैसलमेर में 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अलवर में 7.6, वनस्थली में 8.7, अजमेर—बीकानेर—उदयपुर—कोटा में 9.4, चित्तौड़गढ़ में 9.6, बाड़मेर में 9.9, और जोधपुर में 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें