scorecardresearch
 

Diwali Gift: सरकारी एम्प्लॉइज की मौज, MP में शिवराज सरकार ने इतना बढ़ाया महंगाई भत्ता

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार दिवाली पर राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. राज्य सरकार कर्मचारियों को एक्स्ट्रा महंगाई भत्ता देगी.

X
 दिवाली पर एक्स्ट्रा महंगाई भत्ता देगी शिवराज सरकार दिवाली पर एक्स्ट्रा महंगाई भत्ता देगी शिवराज सरकार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब 20% होगा राज्य कर्मचारियों का DA
  • सरकार पिछले एरियर का भी भुगतान करेगी
  • एरियर का 50% नवंबर की सैलरी के साथ मिलेगा

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार दिवाली पर राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. राज्य सरकार कर्मचारियों को एक्स्ट्रा महंगाई भत्ता देगी. वहीं केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली गिफ्ट (Diwali Gift) की घोषणा कर दी है.

मिलेगा 8% ज्यादा महंगाई भत्ता 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को 8% बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा. कर्मचारियों को ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता नवंबर 2021 में भुगतान होने वाले अक्टूबर 2021 के वेतन में जुड़कर मिलेगा. अब मध्य प्रदेश के अधिकारी और कर्मचारियों को कुल 20% महंगाई भत्ता मिलेगा. अभी ये 12% है.

मिलेगा पिछला एरियर भी

साथ ही कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में जो वेतन वृद्धि मिलनी थी और जिसका भुगतान अब तक नहीं किया गया है. इसका भी 50% भुगतान नवंबर 2021 में किए जाने वाले अक्टूबर 2021 के वेतन भुगतान के साथ किया जाएगा. इसकी बाकी बची 50% की राशि का पेमेंट मार्च 2022 में सरकार करेगी जो फरवरी 2022 की सैलरी के साथ किया जाएगा.

केंद्रीय कर्मियों को भी मिलेगा तोहफा

देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी दिवाली से पहले आज एक खुशखबरी मिली है. केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet) इनके महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 3% की बढ़त के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस साल जुलाई में ही सरकार ने महंगाई भत्ता (DA Hike) में 11 फीसदी की बढ़त कर इसे 28 फीसदी किया था, अब ये बढ़कर 31 फीसदी हो गया है. इससे पहले DA का भुगतान 17 फीसदी की दर से हो रहा था.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें