scorecardresearch
 

रूस का दूल्हा...यूक्रेन की दुल्हन, धर्मशाला में लिए सात फेरे, बोले- युद्ध नहीं प्रेम करो

धर्मशाला में मंगलवार को रूस का युवक और यूक्रेन की एक लड़की ने सात फेरे लिए और शादी के पवित्र बंधन में बंधन में बंध गए. दोनों ने सनातन धर्म और भारतीय रीति-रिवाज से शादी की. स्‍थानीय लोगों ने बाराती और धराती बनकर प्रेमी जोड़े को शादी की बधाईयां दीं. यह शादी पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है.

X
रूस और यूक्रेन के प्रेमी जोड़े ने ह‍िमाचल प्रदेश में की शादी (फोटो-आजतक) रूस और यूक्रेन के प्रेमी जोड़े ने ह‍िमाचल प्रदेश में की शादी (फोटो-आजतक)

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है, दोनों तरफ की सेना एक दूसरे के खिलाफ मोर्च पर डटी हुई है. इस युद्ध में अब तक दोनों देशों के कई सैनिकों की मौत हो चुकी है. हालात बदतर बने हुए हैं, लेकिन रूस और यूक्रेन के लोगों में एक दूसरे प्रति प्यार में कोई कमी नहीं आई है. हिमाचल के धर्मशाला से ऐसे ही एक प्रेम की तस्वीर देखने को मिली. मंगलवार को मूल रूप से रूस का एक युवक और यूक्रेन की एक लड़की ने सात फेरे लिए और शादी के पवित्र बंधन में बंधन में बंध गए. 

दोनों ने सनातन धर्म और भारतीय रीति-रिवाज से शादी की. वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ स्थानीय पंडित संदीप शर्मा ने शादी के मंत्र पढ़े.  मंत्रोच्चारण संग जोड़े ने सात फेरे लिए. इस दौरान नारायण मंदिर दिव्य आश्रम खड़ौता में नवविवाहित जोड़े ने आशीर्वाद प्राप्त किया. स्‍थानीय लोगों ने बाराती और धराती बनकर प्रेमी जोड़े को शादी की बधाईयां दीं. यह शादी पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है.  

रूस के रहने वाले सिरगी नोविका और यूक्रेन की रहने वाली एलोनाब्रोमोका से काफी समय से ह‍िमाचल प्रदेश के धर्मशाला ज‍िले में मैक्लोडगंज के धर्मकोट में होम स्टे में रह रहे हैं. स्थानीय लोगों ने बताया क‍ि यहां पर रहने के दौरान  दोनों में नजदीक‍ियां हुई और उन्‍होंने शादी करने का फैसला क‍िया.  इसके बाद मंगलवार को दोनों ने खनियाराखड़ौता गांव के राधा कृष्ण मंदिर में शादी की. हालांकि रूस के रहने वाले स‍िरगी नोव‍िका ने इजरायल की राष्‍ट्रीयता हास‍िल की हुई है. दोनों नवदंपति इस शादी से बेहद खुश हैं. 

(रिपोर्ट- मृत्युंजय पुरी)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें