scorecardresearch
 

मोदी नोएडा से मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी, केजरीवाल को न्यौता नहीं

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने नई मेट्रो लाइन के उद्धाटन को नोएडा प्रशासन के पाले में डाल दिया. अनुज दयाल के मुताबिक मेट्रो के उद्धाटन को पूरी तरह से नोएडा अथॉरिटी देख रही है.

पीएम नरेंद्र मोदी-सीएम अरविंद केजरीवाल पीएम नरेंद्र मोदी-सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली और नोएडा के बीच नई मेट्रो लाइन शुरु हो रही है. इस लाइन को 25 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाएंगे. लेकिन नोएडा से दिल्ली आ रही ट्रेन को रिसीव करने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल मौजूद नहीं होंगे. जब भी दिल्ली में कोई नई मेट्रो लाइन शुरू होती है तो दिल्ली के सीएम ज़रूर इसका हिस्सा होते रहे हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने नई मेट्रो लाइन के उद्धाटन को नोएडा प्रशासन के पाले में डाल दिया. अनुज दयाल के मुताबिक मेट्रो के उद्धाटन को पूरी तरह से नोएडा अथॉरिटी देख रही है. उद्धाटन बॉटनिकल गार्डन से होगा, लेकिन क्या पीएम ट्रेन का सफर करते हुए दिल्ली पहुंचेंगे. इस बात की भी जानकारी फिलहाल उनके पास नहीं है. डीएमआरसी के मुताबिक मेट्रो के उद्धाटन को लेकर दिल्ली में कोई कार्यक्रम नहीं रखा गया है.

नई लाइन जनकपुरी वेस्ट से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन के बीच चलेगी, लेकिन शुरुआत में ये कालकाजी मंदिर से बॉटनिकल गार्डन के बीच चलाई जा रही है. इस लाइन का कलर कोड होगा मेजेंटा और सभी मेट्रो ट्रेन पर मेजेंटा कलर की पट्टी लगी होंगी. खास बात ये है कि ये दुनिया की सबसे बेहतरीन और एडवांस तकनीकी वाली ट्रेन होगी. ये ट्रेन यूटीओ यानि अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन तकनीक से लैस होगी. मतलब इन्हें बिना ड्राइवर के भी चलाया जा सकेगा. हालांकि डीएमआरसी शुरुआती एक साल के लिए ट्रेन को ड्राइवर के साथ चलाएगी. दूसरी सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि इसमें बैक टू बैक ट्रेन चलाई जा सकेंगी और नब्बे सेकंड की फ्रिक्वेंसी पर ट्रेन चल सकेंगी. इससे ज्यादा यात्री मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें