scorecardresearch
 

Spicejet Plane Emergency Landing: दिल्ली से जबलपुर जा रहे स्पाइस जेट विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, केबिन में उठ रहा था धुआं

दिल्ली एयरपोर्ट से मध्य प्रदेश के जबलपुर के लिए उड़ान भरने वाले स्पाइस जेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. स्पाइस जेट की ओर से जानकारी दी गई कि ऊंचाई पर जाने के बाद पायलट के केबिन में धुआं देखा गया जिसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है.

X
विमान की सुरक्षित लैंडिंग के बाद जांच पड़ताल की जा रही है. -फाइल फोटो विमान की सुरक्षित लैंडिंग के बाद जांच पड़ताल की जा रही है. -फाइल फोटो
3:49
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डीजीसीए ने मामले की शुरू की जांच
  • 45 मिनट तक परेशान रहे पैसेंजर्स
  • स्पाइस जेट ने यात्रियों को दी बैकअप फ्लाइट

दिल्ली से जबलपुर जा रहा स्पाइसजेट का विमान शनिवार सुबह उड़ान के थोड़ी देर बाद वापस दिल्ली हवाई अड्डे पर लौट आया. स्पाइसजेट के प्रवक्ता की ओर से जानकारी दी गई है कि फ्लाइट के टेक ऑफ करने के बाद जब विमान 5 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो पायलट के केबिन में धुआं देखा गया. इसके बाद विमान को वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया. केबिन में धुआं किस वजह से उठा था, इसकी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आ पाई है.

स्पाइस जेट विमान के केबिन में धुएं की जांच डीजीसीए ने शुरू कर दी है. उधर, स्पाइस जेट की ओर से बयान जारी किया गया है कि शनिवार को स्पाइस जेट DASH8 Q400 विमान VT-SUR को SG-2962, सेक्टर दिल्ली (DEL) से जबलपुर (JLR) जाना था. टेक ऑफ के बाद करीब 5000 फीट की ऊंचाई पर पायलट की टीम ने केबिन में शौचालय के पास धुआं देखा. क्रू ने केबिन में हल्के धुएं को देखने के बाद कॉकपिट क्रू को इसकी जानकारी दी. 

बताया गया कि थोड़ी देर में केबिन में धुआं बढ़ गया. फिर इस बारे में SCC ने कॉकपिट क्रू को अवगत कराया. इसके बाद विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतारा गया. 

स्पाइस जेट में मौजूद यात्री ने आजतक को बताया...

विमान में मौजूद सौरभ नाम के यात्री ने बताया कि हमारी फ्लाइट सुबह 6:15 बजे थी. टेक ऑफ के 2-3 मिनट के बाद हमें धुएं का पता चला. पहले क्रू मेंबर्स ने कहा कि शायद को स्मोकिंग कर रहा लेकिन जांच पड़ताल की गई तो ऐसा कुछ नहीं था. धुआं बढ़ा तो हम घबराने लगे. कई पैसेंजर्स को सांस लेने में तकलीफ होने लगी. उन्होंने बताया कि करीब 45 मिनट तक ऐसी ही स्थिति बनी रही. सभी यात्री अपने मास्क पर पानी का छिड़काव कर रहे थे और किसी तरह एडजस्ट कर रहे थे.

सौरभ ने बताया कि धुएं के चलते कुछ यात्री दहशत में भी थे. इनमें से कुछ बच्चे और सीनियर सिटीजन ऐसे थे जिन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगी और धुएं के चलते कई यात्रियों को खांसी भी होने लगी. 

विमान के पायलट और केबिन क्रू मेंबर्स काफी तनाव में दिखे. इसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. सुबह 7 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की गई. इसके बाद हमें जानकारी मिली कि इंजन की समस्या के चलते धुआं निकला था. सौरभ ने बताया कि स्पाइस जेट की ओर से हमें बैकअप फ्लाइट दी गई है. 

शिवसेना राज्यसभा सांसद ने डीजीसीए पर साधा निशाना

विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की सूचना के बाद शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने DGCA पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हॉर्स ट्रेडिंग के लिए पसंदीदा एयरलाइन होने के कारण DGCA एयरलाइन के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि यात्रियों की जान बचाने के लिए क्रू मेंबर्स को सलाम.

न्यूज एजेंसी ANI की ओर से जारी किए गए एक वीडियो में दिख रहा है कि विमान में धुआं भरा हुआ है. अंदर बैठे यात्रियों को धुएं से काफी परेशानी हो रही है. विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद यात्रियों को फिलहाल एयरपोर्ट पर ही रखा गया है. बताया जा रहा है कि दूसरे विमान से यात्रियों को जबलपुर भेजा जाएगा.

19 जून को पटना में भी कराई गई थी इमरजेंसी लैंडिंग

बता दें कि 19 जून को भी स्पाइस जेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी. विमान में आग की खबर के बाद दिल्ली जा रही विमान को पटना एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया था. इस विमान में 185 लोग सवार थे. विमान पटना के जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 12 बजतक 10 मिनट पर उड़ा था. टेक ऑफ के कुछ ही मिनट के बाद इस विमान के एक पंखे में आग लग गई थी.

विमान के पंखे में लगी आग को नीचे से लोगों ने देखा था जिसके बाद लोगों ने इस घटना की सूचना तत्काल पटना पुलिस को दी थी. इसके बाद इस घटना की सूचना एयरपोर्ट को दी गई. फिर इस विमान को वापस लाया गया. वहीं DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने कहा था कि दिल्ली जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट की चपेट में एक पक्षी आ गया था. इसके बाद हवा में ही विमान का एक इंजन बंद हो गया. इसके बाद विमान की इमरजैंसी लैंडिग कराई गई.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें