scorecardresearch
 

दिल्ली: नाबालिग का धर्म परिवर्तन कर हो रहा था निकाह, स्वाति मालीवाल ने रुकवाया

दिल्ली के जहांगीरपुरी में 15 साल की बच्ची का धर्म परिवर्तन करके निकाह करवाया जा रहा था, तभी मौके पर ही दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल पहुंच गईं, जिन्होंने तुरंत इस गैरकानूनी विवाह को रुकवा दिया.

नाबालिग बच्ची के साथ दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल नाबालिग बच्ची के साथ दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जहांगीरपुरी में हो रही थी नाबालिग की शादी
  • स्वाति मालीवाल, पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गईं
  • नाबालिग की उम्र महज 15 साल

देश में बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाने के लिए अनेकों वर्षों से कानून मौजूद हैं, वर्षों धर्म और समाज सुधार आंदोलन चले, लेकिन आज भी ये सामजिक बुराई जस की तस मौजूद है. दिल्ली के जहांगीरपुरी में ही ऐसा मामला सामने आया है जहां 15 साल की एक बच्ची की शादी हो रही थी. जिसे दिल्ली महिला आयोग की सक्रियता के चलते बचा लिया गया. इस मामले में विशेष बात ये है कि बच्ची का धर्म परिवर्तन करके निकाह करवाया जा रहा था. तभी मौके पर ही दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल पहुंच गईं. उन्होंने तुरंत इस गैरकानूनी विवाह को रुकवा दिया है.

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हो रही शादी की एक तस्वीर
दिल्ली के जहांगीरपुरी में हो रही शादी की तस्वीर

जहांगीरपुरी में हो रही इस शादी में दुल्हन की उम्र मात्र 15 साल की है जबकि विवाह से संबंधित भारतीय कानूनों के अनुसार 18 से कम उम्र की लड़की और 21 साल से कम उम्र के लड़के का विवाह नहीं किया जा सकता है.

स्वाति मालीवाल ने मौके पर पहुंचकर शादी को रुकवा दिया
स्वाति मालीवाल ने मौके पर पहुंचकर शादी को रुकवा दिया

जहांगीरपुरी के इस मामले को लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी ट्वीट करते हुए कहा है कि 'जहांगीरपुरी में एक 15 साल की बेटी का धर्म परिवर्तन कर निकाह कराया जा रहा था, अभी मैंने और मेरी टीम ने इलाके के SHO के साथ मिलकर ये निकाह रुकवाया है. बहुत दुखद है कि देश से बाल विवाह खत्म होने का नाम नही ले रहा है. बच्चों से उनका बचपन छीनने वालों को सख्त सजा होना जरूरी है.' आप इस ट्वीट को यहां भी पढ़ सकते हैं:-

इससे पहले दिल्ली महिला आयोग की टीम ने कल्याणपुरी में रहने वाली एक नाबालिग लड़की की शादी भी रुकवाई थी. जिसकी उम्र महज 16 साल थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें