scorecardresearch
 

दिल्ली में महिला आयोग ने रुकवाई नाबालिग की शादी, शेल्टर होम पहुंचाई गई लड़की

शिकायतकर्ता से जानकारी मिलते ही महिला आयोग ने सक्रियता दिखाते हुए तुरंत एक टीम को मौके पर भेजा. टीम ने बताई गई जगह पर पहुंचकर पाया कि युवती के विवाह का कार्यक्रम चल रहा था और कार्यक्रम में काफी लोग शामिल थे.

दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली में रुकवाई बाल विवाह (फोटो-ट्विटर) दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली में रुकवाई बाल विवाह (फोटो-ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुधवार रात को होने जा रही थी नाबालिग की शादी
  • युवती के विवाह कार्यक्रम में काफी लोग हुए थे शामिल
  • कार्रवाई के बाद लड़की को शेल्टर होम में छोड़ा गया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक नाबालिग लड़की की शादी महिला आयोग ने रुकवा दी. फोन से सूचना मिलने पर आयोग ने समय रहते कदम उठाया जिससे ये शादी रुकी. मामला दिल्ली के कल्याणपुरी इलाके का है जहां 16 साल की एक लड़की का विवाह जबरन करवाया जा रहा था.

शिकायतकर्ता से जानकारी मिलते ही महिला आयोग ने सक्रियता दिखाते हुए तुरंत एक टीम को मौके पर भेजा. टीम ने बताई गई जगह पर पहुंचकर पाया कि लड़की के विवाह का कार्यक्रम चल रहा था और कार्यक्रम में काफी लोग शामिल थे.

 

दिल्ली महिला आयोग की ओर से ट्वीट की गई नाबालिग की तस्वीर
दिल्ली महिला आयोग की ओर से ट्वीट की गई नाबालिग की तस्वीर

आयोग की टीम ने तुरंत पुलिस को सूचित किया और पुलिस के साथ विवाह स्थल पर पहुंची. जब लड़की के परिवार वालों से लड़की के प्रमाण पत्र मांगे गए तो वो कागज दिखाने में काफी समय तक हिचकिचाते रहे. उसके बाद जब टीम ने लड़की के कागजात देखे तो टीम ने पाया कि लड़की नाबालिग है और उसका विवाह गैर कानूनी है.

परिजन पहुंचे पुलिस स्टेशन

टीम द्वारा लड़की और उसके परिवार वालों को कल्याणपुरी पुलिस स्टेशन ले जाया गया और वहां सभी के बयान दर्ज किए गए. बयान के बाद लड़की का मेडिकल कराया गया और घटना की जानकारी बाल कल्याण समिति को दी गई. आयोग की कार्रवाई के बाद लड़की को शेल्टर होम में छोड़ा गया और अब लड़की को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया जाएगा, जिसके बाद समिति के आदेशों के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी.

देखें: आजतक LIVE TV

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, 'इस मामले की जानकारी हमें हेल्पलाइन 181 से मिली. शिकायतकर्ता ने बताया कि युवती को बचाने के लिए बहुत कम समय है क्योंकि उसका जबरन विवाह करवाया जा रहा है, हमारी टीम जरा भी देर न करते हुए तुरंत मौके पर पहुंची और युवती का विवाह रुकवाया.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें