scorecardresearch
 

केजरीवाल सरकार में मंत्री व AAP नेता राखी बिड़ला की कार पर हमला, बोलीं- मैं डरूंगी नहीं

दिल्ली सरकार में मंत्री राखी बिड़ला पर रविवार शाम मंगोलपुरी इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया. संयोग से राखी पूरी तरह सुरक्षित हैं.

राखी बिड़ला की कार, जिस पर हुआ हमला राखी बिड़ला की कार, जिस पर हुआ हमला

दिल्ली सरकार में मंत्री राखी बिड़ला पर रविवार शाम मंगोलपुरी इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया. संयोग से राखी पूरी तरह सुरक्षित हैं.

राखी बिड़ला महिला व बाल विकास मंत्री हैं और अरविंद केजरीवाल कैबिनेट की सबसे युवा सदस्य हैं. राखी उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के एक मंदिर से लौटते हुए अपनी वैगन आर कार की आगे वाली सीट बैठी थीं, तभी कुछ लोगों ने कार पर कोई भारी चीजे फेंकी, जिससे गाड़ी के शीशे को नुकसान पहुंचा. घटना के बाद राखी मंगोलपुरी पुलिस थाने गईं और शिकायत दर्ज कराई.

घटना के तुरंत बाद जब संवाददाताओं ने राखी से पूछा कि क्या वे सुरक्षा लेंगी, तो उन्होंने कहा कि वे कोई पुलिस सुरक्षा नहीं लेंगी. राखी ने कहा, 'मैं कोई सुरक्षा नहीं लूंगी. यह हमारे सिद्धांत पर आधारित फैसला है. मैं डरी-सहमी नहीं हूं. मैं लोगों के कल्याण के लिए काम करना जारी रखूंगी.'

उन्होंने कहा, 'हमारी पार्टी की नेता संतोष कोली ने समाज के लिए अपनी जान दे दी. हम लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं. मुझे संतोष कोली से प्रेरणा मिलती है और ऐसी घटनाओं से डरूंगी नहीं.'

घटना के समय पार्टी के तीन अन्य कार्यकर्ता भी राखी के साथ थे. आम आदमी पार्टी (AAP) के एक प्रवक्ता ने कहा कि राखी की कार भीड़-भाड़ वाले इलाके में थी, तभी कुछ लोगों ने कार पर कोई चीज फेंकी. इससे गाड़ी के शीशे को नुकसान पहुंचा. प्रवक्ता ने कहा कि राखी जब मंगोलपुरी इलाके के एक मंदिर से लौट रही थीं, तो आर ब्लॉक में उन पर यह हमला हुआ.

राखी मंगोलपुरी इलाके की विधायक हैं. उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनावों में मंगोलपुरी सीट पर पिछली कांग्रेस सरकार के कद्दावर मंत्री रहे राज कुमार चव्हाण को मात दी थी. राखी बिड़ला पत्रकारिता में एमए हैं और वह दलित समुदाय से आती हैं. उनकी मां एक सरकारी विद्यालय में सफाईकर्मी हैं. राखी पहले अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से जुड़ीं, बाद में वह अरविंद केजरीवाल के संयोजन में बनी पार्टी से जुड़ गईं.

बाहरी जिला के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राखी की कार पर कुछ अज्ञात लोगों ने शायद किसी पत्थर से हमला किया. अधिकारी ने कहा, 'हम अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर रहे हैं. दोषियों की गिरफ्तारी की कोशिश की जा रही है.'

सादगी पर अमल करने के अपनी पार्टी के वादे के मुताबिक अरविंद केजरीवाल खुद भी किसी तरह की सुरक्षा लेने से इनकार करते रहे हैं. उनके छह मंत्रियों ने भी कहा है कि वे अपने नेता की तरह ही किसी तरह की सुरक्षा नहीं लेंगे.

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी की नेता राखी बिड़ला पिछले कुछ दिनों से रात में सड़कों पर निकलकर रैन बसेरों के इंतजाम का जायजा ले रही हैं. उन्‍होंने कई मौकों पर लापरवाह अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही है.

बहरहाल, केजरीवाल समेत उनके मंत्रियों की सुरक्षा का मुद्दा एक बार फिर से सिर उठा सकता है.

क्या बच्चे की गेंद से टूटा गाड़ी का शीशा?
सूत्रों के हवाले से पता चला है कि कार का शीशा क्रिकेट खेल रहे एक बच्चे की गेंद से टूटा था. घटना के बाद हुई पुलिस पूछताछ से ये बात सामने आई है कि इलाके में एक घर की छत पर क्रिकेट खेल रहे बच्चे की गेंद से कार का शीशा क्रेक हुआ. बताया जा रहा है कि घटना के तुरंत बाद बच्चे के पिता ने सबके बीच माफी भी मांग ली थी. लेकिन इसके बावजूद मंत्री साहिबा थाने पहुंच गईं और बच्चे की घटना को छिपाते हुए शिकायत दर्ज करा दी. इसके अलावा राखी के पिता पर भी बच्चे के परिवार को अपशब्द कहने के आरोप लगाए जा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें