scorecardresearch
 

पटना: सीसीटीवी से अंतिम संस्कार पर रखी जाएगी नजर, अवैध वसूली करने वालों पर होगा एक्शन

पिछले दिनों ही पटना के बांस घाट पर एक शव को जलाने के लिए कुछ लोगों के द्वारा ₹16,000 तक अवैध तरीके से वसूले गए. इस घटना की शिकायत मिलने के बाद अधिकारियों ने निरीक्षण किया और ये फैसला लिया.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शवों के अंतिम संस्कार में हो रही है वसूली
  • शिकायत पर पटना नगर निगम ने लिया फैसला
  • CCTV की कैद में होंगे श्मशान

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत के बाद उन्हें पटना के बांस घाट, गुलबी घाट और खजेकलां घाट पर अंतिम संस्कार करने की व्यवस्था चल रही है. पटना के इन तीनों घाटों पर शवों का तांता लगा रहता है, इस वजह से कुछ लोग इसमें भी मजबूरी का फायदा उठाने लगे हैं.

मृतकों के परिजनों से अवैध वसूली करने की शिकायतें बाहर आने के बाद पटना नगर निगम ने फैसला किया है कि अब इन तीनों घाट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और किसी भी प्रकार के अवैध क्रियाकलाप की निगरानी की जाएगी.

पिछले दिनों ही पटना के बांस घाट पर एक शव को जलाने के लिए कुछ लोगों के द्वारा 16,000 रुपये तक अवैध तरीके से वसूले गए. इस घटना की शिकायत मिलने के बाद नगर निगम के अपर नगर आयुक्त देवेंद्र प्रसाद तिवारी और शीला ईरानी द्वारा औचक निरीक्षण किया गया. इसकी विस्तृत रिपोर्ट नगर निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा को सौंपी गई.

इस रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा ने आदेश दिया है कि तीनों घाट पर कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले व्यक्ति का निशुल्क अंतिम संस्कार किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि घाट पर तैनात पटना नगर निगम के किसी भी कर्मी के द्वारा मरने वाले व्यक्ति के परिवार वालों से पैसे की मांग ना की जाए.

रिपोर्ट के आधार पर हिमांशु शर्मा ने आदेश जारी किया है कि तीनों घाट पर अब सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी और किसी भी प्रकार के अवैध क्रियाकलाप पर इसके जरिए नजर रखा जाएगा.

बिहार में कोरोना की रफ्तार डरावनी होती जा रही है. पहली लहर में बिहार कोरोना से उतना प्रभावित नहीं रहा था लेकिन दूसरी लहर ने बिहार और खासकर पटना को अपनी चपेट में ले लिया है. पिछले 24 घंटे में बिहार में 15853 नए मामले सामने आए हैं. ये बिहार के लिए अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. और अगर बात पटना की करें तो पटना लगातार कोरोना का सेंटर बना हुआ है. पिछले 24 घंटे में 2844 नए मामले सामने आए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें