scorecardresearch
 

कोरोना: इजरायल ने अपने नागरिकों पर लगाई भारत और छह अन्य देशों में जाने पर रोक

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से संयुक्त प्रेस रिलीज जारी की गई. जिसमें कहा गया कि इजरायल के नागरिकों को यूक्रेन, ब्राजील, इथोपिया, साउथ अफ्रीका, इंडिया, मेक्सिको और टर्की जाने पर मनाही है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू. (फाइल फोटो) इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 3 मई से लागू होगा प्रतिबंध
  • गैर इजरायली लोगों सशर्त जाने की अनुमित

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए. इजरायल ने अपने नागरिकों को भारत और अन्य छह देशों में जाने से रोक लगा दी है. शुक्रवार को इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से संयुक्त प्रेस रिलीज जारी की गई. जिसमें कहा गया कि इजरायल के नागरिकों को यूक्रेन, ब्राजील, इथोपिया, साउथ अफ्रीका, इंडिया, मैक्सिको और टर्की जाने पर मनाही है. यह आदेश तीन मई से लागू होगा और 16 मई तक जारी रहेगा.

गैर इजरायली लोगों को इन मुल्कों में जाने की आजादी रहेगी बशर्ते उन्हें इन देशों में हमेशा के लिए रुकने का अपना प्लान बताना होगा. यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होगा जो लोग 12 घंटे से ज्यादा समय के लिए इन देशों में से किसी एक में ट्रांजिट एयरपोर्ट पर रुकेंगे. इजरायली सरकार ने अपने स्वास्थ्य और आंतरिक मंत्रियों को  विशेष मामलों की समीक्षा करने के लिए एक अपील समिति के प्रमुख वाला पैनल नियुक्त करने को कहा है.

इस बीच इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रस्ताव रखा है कि जो लोग इन सात देशों से वापस लौट रहे हैं. उन्हें अनिवार्य रूप से दो सप्ताह के लिए क्वारंटीन में रहना होगा. भले ही वो लोग कोविड से ठीक हो चुके हों या फिर कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हों. जिन लोगों की दो कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होगी उन्हें 10 दिन के लिए ही क्वारंटीन रहना होगा. ये अतिरिक्त पाबंदियां भी तीन मई से लागू हो सकती हैं. हालांकि इजरायली संसद की अरेंजमेंट्स कमेटी की इसपर मंजूरी चाहिए होगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें