scorecardresearch
 

आज से शुरू होगा बिहार विधानसभा का मानसून सत्र, अग्निपथ योजना पर हो सकता है हंगामा

बिहार में कानून व्यवस्था, बेरोजगारी और महंगाई के साथ-साथ बाढ़ की स्थिति को लेकर भी पक्ष-विपक्ष में तकरार देखने को मिल सकती है. मानसून सत्र के पहले दिन में महज औपचारिकता भर होगी.

X
फाइल फोटो फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार विधानसभा में एनडीए गुट में होगी तकरार
  • अग्निपथ योजना को लेकर सदन में हो सकता है हंगामा

बिहार विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू होगा. ये सत्र 30 जून तक चलेगा. इस दौरान विधानसभा की पांच बैठकें होंगी. मानसून सत्र को सुचारू तरीके से चलाए जाने को लेकर स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है. 

विधानसभा के मानसून सत्र में इस बार पक्ष और विपक्ष ही नहीं बल्कि सत्तारूढ़ एनडीए के दो सहयोगी बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड के बीच भी टकराव देखने को मिल सकता है. खासकर सेना बहाली के नए स्कीम अग्निपथ को लेकर. अग्निपथ योजना का मुद्दा एक ऐसा है, जिस पर बीजेपी को जेडीयू ही नहीं, बल्कि विपक्षी दल भी बीजेपी को घेरने की कोशिश करेंगे. 

22 जून को तेजस्वी ने निकाला था मार्च

सेना बहाली की इस नई योजना के विरोध में 22 जून को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आरजेडी और लेफ्ट पार्टियों ने विधानसभा से राजभवन तक विरोध मार्च में निकाला था और फिर राज्यपाल फागू चौहान को ज्ञापन सौंपा था. दूसरी तरफ बीजेपी की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड भी केंद्र सरकार पर अग्निपथ योजना पर पुनर्विचार करने की मांग उठा चुकी है. हालांकि, केंद्र सरकार और सेना के सभी प्रमुखों ने अग्निपथ योजना को वापस लेने से इंकार कर दिया है. 

कानून व्यवस्था और मंहगाई पर हो सकता है हंगामा

इसके साथ ही बिहार में कानून व्यवस्था, बेरोजगारी और महंगाई के साथ-साथ बाढ़ की स्थिति को लेकर भी पक्ष-विपक्ष में तकरार देखने को मिल सकती है. मानसून सत्र का पहला दिन महज औपचारिकता भर होगी. इस दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा और शोक प्रस्ताव के बाद कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को राजकीय विधेयक पेश होंगे और बुधवार को अनुपूरक बजट पर विमर्श होगा, जिसके बाद उसे पारित कराया जाएगा. मानसून सत्र के आखिरी दिन गुरुवार को गैर सरकारी संकल्प ले जाएंगे. ऐसे में इस बार मानसून सत्र के भी हंगामेदार रहने की संभावना है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें