scorecardresearch
 

बिहारः नीतीश कुमार ने CM पद से इस्तीफा दिया, राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश

नई दिल्ली | 13 नवंबर 2020, 7:26 PM IST

बिहार में अब सरकार गठन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. शुक्रवार को पटना में नीतीश कुमार के घर पर एनडीए नेताओं की बैठक हुई. अब 15 नवंबर को एक बार फिर एनडीए के विधायकों की बैठक होगी, जिसमें सीएम पद के नाम और शपथ ग्रहण की तारीख पर मुहर लगेगी.

राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा सौंपते नीतीश कुमार राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा सौंपते नीतीश कुमार

हाइलाइट्स

  • बिहार में नई सरकार के गठन की तैयारी
  • नीतीश के घर एनडीए नेताओं की बैठक
  • 15 नवंबर को एनडीए के विधायकों की बैठक
  • सीएम पद के नाम पर लगेगी मुहर
10:51 PM (1 सप्ताह पहले)

सुशील कुमार दिल्ली तलब

Posted by :- Surendra Verma

भारतीय जनता पार्टी के सूत्रों के हवाले से खबर है कि बिहार में नई सरकार के गठन पर चर्चा के लिए बीजेपी आलाकमान ने राज्य के उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी को दिल्ली तलब कर लिया है.

9:11 PM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस की बैठक में हंगामा

Posted by :- Surendra Verma

 

8:18 PM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस के विधायक दल के नेता का ऐलान

Posted by :- Surendra Verma

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्क्रीनिंग कंमिटी के चेयरमैन अविनाश पांडेय ने कांग्रेस के विधायक दल के नेता का ऐलान कर दिया है. नवनिर्वाचित विधायक अजित शर्मा कांग्रेस विधायक दल (CLP) के नेता बनाए गए हैं. मो. आफाक आलम डिप्टी CLP लीडर होंगे. राजेश कुमार राम को मुख्य सचेतक बनाया गया है जबकि छत्रपति यादव उप सचेतक बनाए गए हैं. कांग्रेस के विधायक दल की आज की बैठक में 17 विधायक शामिल हुए जबकि 2 विधायको से फोन पर बात हुई.

6:56 PM (1 सप्ताह पहले)

राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश

Posted by :- Surendra Verma

नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात के दौरान कार्यवाहक सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया. साथ ही राज्यपाल से मौजूदा विधानसभा को भंग करने की सिफारिश भी की है. इसके साथ ही अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी. 15 नवंबर को एनडीए की बैठक होगी जिसमें एनडीए का नेता चुना जाएगा. राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, और नीतीश कुमार को नए सरकार के गठन होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम जारी रखने को कहा है. अब नवनिर्वाचित एनडीए विधायक रविवार को मिलेंगे और औपचारिक रूप से नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. रविवार दोपहर 12:30 बजे यह बैठक होगी, जहां आगे के सभी निर्णय लिए जाएंगे.

6:11 PM (1 सप्ताह पहले)

जनादेश को शासनादेश निगल गयाः मनोज झा

Posted by :- Surendra Verma
4:49 PM (1 सप्ताह पहले)

राजभवन पहुंचे नीतीश कुमार

Posted by :- Surendra Verma

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल से मुलाकात करने राजभवन पहुंचे.

3:59 PM (1 सप्ताह पहले)

राज्यपाल से मिलेंगे नीतीश कुमार

Posted by :- Surendra Verma

पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार थोड़ी देर में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि यह मुलाकात 4.45 बजे होगी.

3:57 PM (1 सप्ताह पहले)

सदाकत आश्रम में कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े

Posted by :- Surendra Verma

सदाकत आश्रम में हंगामा हो गया है. कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. दोनों गुटों में जमकर हाथापाई हुई है. विधायक विजय शंकर दुबे को चोर कहे जाने से नाराज विधायक और कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ताओं ने मारपीट की. हंगामे के वक्त सदाकत आश्रम में विधायकों की बैठक चल रही थी.

2:02 PM (1 सप्ताह पहले)

15 को फिर होगी एनडीए की बैठक

Posted by :- Mohit Grover

शुक्रवार को पटना में हुई एनडीए की बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि 15 नवंबर को फिर एनडीए की बैठक होगी, जिसमें अंतिम निर्णय होगा. 15 तारीख को होने वाली बैठक में एनडीए के सभी विधायक मौजूद रहेंगे और दोपहर 12.30 बजे मीटिंग शुरू होगी. 

1:06 PM (1 सप्ताह पहले)

शुरू हुई एनडीए की बैठक

Posted by :- Mohit Grover

बिहार में एनडीए की बैठक शुरू हो गई है. जीतनराम मांझी, संजय जायसवाल, सुशील मोदी, नित्यानंद राय, मुकेश सहनी समेत अन्य नेता नीतीश कुमार के घर पहुंच गए हैं.

11:57 AM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस में हलचल, पटना रवाना हुए नेता

Posted by :- Mohit Grover

एक ओर आज एनडीए की बैठक हो रही है, तो वहीं कांग्रेस में भी हलचल तेज है. कांग्रेस नेता अविनाश पांडे, भूपेश बघेल आज पटना रवाना होंगे. जहां वो कांग्रेस की विधायक दल बैठक में हिस्सा लेंगे. कांग्रेस को यहां अपना विधायक दल का नेता चुनना है. 

11:24 AM (1 सप्ताह पहले)

बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक

Posted by :- Mohit Grover

भारतीय जनता पार्टी ने 15 नवंबर को विधायक दल की बैठक बुलाई है. बता दें कि बीजेपी इस बार बिहार में 74 सीटों पर जीती है और एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी बनी है. 

10:18 AM (1 सप्ताह पहले)

12 बजे मिलेंगे एनडीए के नेता

Posted by :- Mohit Grover

पटना में आज एनडीए के नेता सरकार गठन को लेकर मंथन करेंगे. दोपहर 12 बजे नीतीश कुमार के आवास पर ये बैठक होनी है. 

7:43 AM (1 सप्ताह पहले)

लोजपा पर बरसे नीतीश कुमार

Posted by :- Mohit Grover

प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा कि लोजपा के कारण जदयू की काफी सीटों पर नुकसान पहुंचा है, लेकिन उनके एनडीए में होने या ना होने पर बीजेपी को ही फैसला लेना है. दूसरी ओर बीजेपी सूत्रों का कहना है कि लोजपा केंद्र में एनडीए का हिस्सा है, लेकिन बिहार में उसके साथ नहीं है. बता दें कि लोजपा के कारण जदयू को करीब दो दर्जन सीटों का नुकसान हुआ है. 

7:43 AM (1 सप्ताह पहले)

सीएम के नाम पर एनडीए लगाएगा मुहर

Posted by :- Mohit Grover

गुरुवार को चुनाव के बाद पहली बार नीतीश कुमार मीडिया के सामने आए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद पर उन्होंने किसी तरह का दावा पेश नहीं किया है. शुक्रवार को एनडीए की बैठक होनी है, जिसमें सभी दल मिलकर इसपर फैसला करेंगे. इससे पहले गुरुवार को ही जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. अब शुक्रवार की बैठक में बीजेपी, जदयू, हम और वीआईपी के नेता आगे की प्रक्रिया पर मंथन करेंगे.