scorecardresearch
 

पटना में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, अबतक 50 की मौत

मंगलवार और शुक्रवार को आई भीषण आंधी के बाद बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार को दो बार भूंकप के झटके महसूस किए गए. बिहार में भूकंप से 50 लोगों की मौत हो गई है.

X
बिहार में भूकंप के तेज झटके बिहार में भूकंप के तेज झटके

मंगलवार और शुक्रवार को आई भीषण आंधी के बाद बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार को तीन बार भूंकप के झटके महसूस किए गए. बिहार में भूकंप से 50 लोगों की मौत हो गई है. शनिवार दोपहर के बाद शाम को करीब 6:20 बजे फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंप से बिजली और संचार व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास जी ने बताया कि राजधानी पटना के अलावा गया, सीतामढ़ी, नालंदा, बक्सर, पूर्णिया, बेगूसराय, गोपालगंज सहित कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर अभी तक कहीं से कोई बड़े नुकसान की खबर नहीं है.

इधर, मंगलवार को आए चक्रवाती तूफान से प्रभावित पूर्णिया, मधेपुरा सहित विभिन्न जिलों में भूकंप के बाद लोग दहशत में हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी टेलीफोन से बिहार में भूकंप के बाद की स्थिति की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि अभी तक कोई बड़े नुकसान की खबर नहीं है. राज्य के मुख्य सचिव और कई जिले के जिलाधिकारियों से उनकी बात हुई है. नीतीश शुक्रवार शाम दिल्ली पहुंचे हैं और उन्होंने बताया कि वह जल्द ही बिहार लौटेंगे.

नीतीश कुमार ने कहा, ‘सभी संबंधित अधिकारियों से बातचीत की गई है. भूकंप के प्रभाव का जायजा लिया जा रहा है. चीफ सेक्रेटरी क्राइसिस मैनेजमेंट मीटिंग ले रहे हैं.’

भूकंप की खबर के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की.

 

बिहार में मुजफ्फरपुर के रहने वाले शशि भूषण कुमार सिन्हा ने बताया, ‘मैं खाली पैर बाथरूम में गया था तभी मुझे पैरों के नीचे तेज कंपन महसूस हुई. मुझे तेज झटके महसूस हुए. इसके तुरंत बाद मैंने अपने परिवार के अन्य लोगों से संपर्क करने की कोशिश की तो मालूम पड़ा कि मोबाइल सेवा भी ठप्प पड़ गई है. हालांकि थोड़ी देर बाद ही मेरे कॉल लगने लगे.’

इधर, गोपालगंज के करीब छह मकानों में दरार आने की सूचना है जबकि पूर्णिया में भी कुछ घरों में दरार आई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें