scorecardresearch
 

हर्निया का इलाज कराने गए पुरुष में निकला महिला का प्राइवेट पार्ट!

कोई पुरुष हर्निया की ऑपरेशन करवाने जाए और उसके अंदर महिला के प्राइवेट पार्ट निकले तो आपकी पहली प्रतिक्रिया क्‍या होगी? PMDS (Persistent Mullerian duct syndrome) एक बहुत ही असमान्‍य स्थिति है. जिसमें किसी पुरुष के अंदर महिलाओं के यौन अंग विकसित हो जाते हैं. यह स्थिति अब तक मेडिकल इतिहास में 200 लोगों में सामने आई है.

X
सांकेतिक फोटो (गेटी) सांकेतिक फोटो (गेटी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पुरुष के अंदर निकले महिला के अंग
  • शख्‍स कोसोवो का रहने वाला है

Female Body parts in Male: एक 67 साल का पुरुष हर्निया (Harnia) का ऑपरेशन करवाने के लिए अस्‍पताल गया था लेकिन डॉक्‍टरों ने जब उसे चेक किया तो पता चला कि उसके अंदर वजाइना विकसित हो गई है. 

'डेली स्‍टार' की रिपोर्ट के मुताबिक 67 साल के ये शख्‍स यूरोप के कोसोवो के रहने वाले हैं. दरअसल, उनके पैर पर आंशिक तौर पर वजाइना (Partially formed Vagina ) बन गई थी. दरअसल, पहले उन्‍हें इस पैर पर बनीं गांठ के बारे में बताया गया था कि ये हर्निया (Hernia) है. इस दिक्‍कत के बारे में उन्‍हें सबसे पहले करीब एक दशक पहले पता चला था. लेकिन, हाल में जब वह ऑपरेशन करवाने के लिए पहुंचे तो सर्जन ये देखकर चौंक गए कि उनके अंदर, यूटेरस, कर्विक्‍स (गर्भाशय ग्रीवा), फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय मौजूद है.

जरूर पढ़ें :-

लड़की ने बदली 'डिलीवरी बॉय' की किस्मत! मिले 63 लाख कैश और...

Sperm Donor: शख्स फ्री में बांट रहा स्पर्म, '129 बच्चों का बन चुका बाप'
 
पढ़ने से रोका, 9 साल की उम्र में लड़की ने देश छोड़ा, बनी पोर्न स्टार

9 साल का अरबपति बच्‍चा! शौक और लाइफस्‍टाइल देखकर रह जाएंगे हैरान

226 किलो की महिला, घर के दरवाजों में फंसकर करती है कमाई!

कुल मिलाकर 67 साल के इस पुरुष के अंदर डॉक्‍टरों को महिला जननांगों का पता चला. इसके अलावा, एक गायब टेस्टिकल की भी जानकारी मिली. इस शख्‍स की रहस्‍यमयी गांठ (Lump) उसके खांसने या खड़े होने पर ही दिखाई देती थी, लेकिन जब वह लेटा होता था तब बिल्कुल भी ये गांठ नहीं दिखती थी. 

क्‍यों सामने आई ये दिक्‍कत 
इस शख्‍स को जो दिक्‍कत सामने आई है, उसे PMDS (Persistent Mullerian duct syndrome) कहते हैं. यह एक बहुत ही असमान्‍य स्थिति है. जिसमें किसी पुरुष के अंदर महिलाओं के यौन अंग विकसित हो जाते हैं. यह स्थिति केवल अब तक मेडिकल इतिहास में 200 लोगों के साथ सामने आई है.

इस बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिस्‍थिना (University of Prishtina) की ओर से यूरोलॉजी केस रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित की गई है. वहीं यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसल (NIH) ने बताया कि इस सिंड्रोम की पहचान की बात की जाए तो इसमें undescended testes या soft inguinal hernias इस सिंड्रोम की प्रमुख पहचान हैं. ये तब होता है जब मुलेरियन डक्ट टूटता नहीं है, जो आमतौर पर पुरुष के शारीरिक विकास में होता है. वैसे इस दिक्‍कत के बारे में तभी जानकारी हो पाती है, जब किसी की सर्जरी होने वाली होती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें