scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: रमेश पोखरियाल की बेटी ने नहीं की मुस्लिम से शादी, हरीश रावत की पोस्ट से फैला था भ्रम

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के पूर्व सीएम और बीजेपी नेत रमेश पोखरियाल की बेटी ने एक मुस्लिम से शादी की है. जबकि, सच तो ये है कि उन्होंने हिंदू से ही शादी की है.

X
हरीश रावत के ट्वीट से फैला था भ्रम. हरीश रावत के ट्वीट से फैला था भ्रम.

सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता हरीश रावत की एक फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. इसके जरिए दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी ने एक मुस्लिम से शादी की है. लोगों का कहना है कि एक तरफ बीजेपी "लव जिहाद" का प्रोपेगैंडा चलाती है वहीं दूसरी तरफ उनके नेता अपनी बेटियों की शादी मुस्लिम लड़कों से करवाते हैं.

दरअसल, हरीश रावत की इस फेसबुक पोस्ट में शादी समारोह की कुछ तस्वीरें हैं. साथ में लिखा है कि वो (हरीश रावत), रमेश पोखरियाल की पुत्री और मोहम्मद नौशाद के पुत्र के विवाह में सम्मलित हुए और दोनों को आशीर्वाद दिया. रावत की इस पोस्ट को अलग-अलग कैप्शंस के साथ शेयर किया जा रहा है. एक यूजर ने लिखा है "अपनी बेटिया मुसलमानों को देते हो राजनीति कुर्सी के लिए देश में हिंदू मुस्लिम के नाम पर देश में दंगा कराते हो ऐसी  पढ़ाई आप कौन सी स्कूल में करते हो". कुछ लोगों ने हरीश रावत की इस पोस्ट को ट्विटर पर भी शेयर किया है.क्या है सच्चाई? इंडिया टुडे ने पाया कि हरीश रावत ने ये पोस्ट पिछले साल नवंबर में रमेश पोखरियाल की दूसरी बेटी श्रेयशी की शादी के मौके पर की थी. श्रेयशी की शादी एक हिंदू समुदाय के लड़के से हुई है, न कि मुस्लिम से.तो फिर क्या हरीश रावत ने गलत दावा किया? हरीश रावत की फेसबुक प्रोफाइल पर हमें ये पोस्ट नहीं मिली. लेकिन हमें इससे जुड़ी "अमर उजाला" की 17 नवंबर 2021 की एक खबर मिली. खबर में बताया गया है कि हरीश रावत 15 नवंबर 2021 को देहरादून में दो शादियों में शामिल हुए थे. एक शादी थी रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी श्रेयशी की और दूसरी मोहम्मद नौशाद नाम के किसी व्यक्ति के बेटे की. लेकिन रावत ने दोनों शादियों में शामिल होने की जानकारी फेसबुक पर एक ही पोस्ट में दी और इस तरह से दी जिससे दुविधा फैल गई. रावत ने अपनी पोस्ट में लिखा कि वो रमेश पोखरियाल निशंक की पुत्री और मोहम्मद नौशाद के पुत्र के विवाह समारोह में सम्मिलित हुए. इससे ऐसा प्रतीत हुआ कि निशंक की बेटी श्रेयशी की शादी मोहम्मद नौशाद के बेटे से हुई है जबकि दोनों शादियां अलग-अलग थीं. इस पोस्ट के वायरल हो जाने के बाद कुछ लोगों ने रावत की आलोचना भी की थी. हालांकि, दुविधा फैलने के बाद रावत ने इस पोस्ट को डिलीट कर दिया था और दोनों शादियों को लेकर अलग-अलग पोस्ट शेयर की थीं.  

हरीश रावत ने वायरल पोस्ट ट्विटर पर भी शेयर की थी जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया.  इसका आर्कइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.कौन हैं श्रेयशी निशंक के पति? इस बारे में हमें "दैनिक जागरण" की एक खबर मिली जिसमें बताया गया था कि श्रेयशी के पति का नाम मेजर देवल वाजपेयी है. इस बात की पुष्टि हमें रमेश पोखरियाल के पीए बालकृष्ण ने भी की. उन्होंने हमें बताया कि श्रेयशी के पति देवल हिंदू समुदाय से आते हैं और लखनऊ के रहने वाले हैं. कैप्टन श्रेयशी निशंक एक डॉक्टर हैं और सेना में सेवाएं दे रही हैं. उनके पति मेजर देवल भी सेना की मेडिकल टीम में कार्यरत हैं.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी श्रेयशी निशंक ने एक मुस्लिम से शादी की है.

निष्कर्ष

श्रेयशी निशंक की शादी एक हिंदू समुदाय के लड़के से हुई है, न कि मुस्लिम से.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें