scorecardresearch
 

रानी मुखर्जी को बेटी कहना काफी मुश्किल था: शाहरुख खान

बॉलीवुड के सुपरस्टार किंग खान की फिल्म 'फैन' की रिलीज से पहले पेश है शाहरुख से हुई खास बातचीत के मुख्य अंश.

X
शाहरुख खान शाहरुख खान

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म 'फैन' इस हफ्ते रिलीज होने जा रही है. पेश है शाहरुख से हुई खास बातचीत के मुख्य अंश:

फैन की क्या परिभाषा है?
मेरे लिए फैन का मतलब है 'किसी को बेइंतेहा प्यार करना'. वैसे दूर से प्यार करने वाले बहुत ज्यादा प्यार करते हैं. घर में काफी शर्तों के साथ प्यार होता है.

फिल्म में अपने लुक के बारे में बताइए, आप दो किरदार निभा रहे हैं?
जब हमने फिल्म शुरू की तो हमारे मन में पहले से ही था कि ये दोनों डबल रोल के जैसे नहीं लगने चाहिए. मैंने इस फिल्म में सुपरस्टार आर्यन खन्ना और गौरव दोनों ही किरदार निभाया है. वह भी आर्यन यानी मेरी तरह दिखता है और अपने आप को आर्यन खान समझता है. डायरेक्टर मनीष चाहते थे कि एक ऐसा फैन हो जो थोड़ा बहुत मेरे जैसा लगे.

जब आप अपने ही जैसे दिखने वाले किसी शख्स को देखते हैं तो कैसा लगता है?
मुझे यही लगता है कि मैं उससे ज्यादा हैंडसम लगता हूं.

गौरव के किरदार के लिए कम उम्र का दिखना कितना मुश्किल रहा?
इस बार जो मेकअप किया गया उसे 'डी मेकअप' कहते हैं. जिन्होंने 'कपूर एंड संस' में ऋषि कपूर का मेकअप किया था, वही इस फिल्म में भी हमारी मदद कर रहे हैं. मैं वैसे भी यंग ही लगता हूं इसलिए मुझे इस किरदार को निभाने में मुश्किल नहीं हुई.

मुझे याद है जब 'वीरजारा' में मैंने एक बुजुर्ग का किरदार निभाया था. उस समय काफी मुश्किल हुई थी. मुझे तो रानी मुखर्जी को बेटी कहना ही काफी मुश्किल लगा.

क्या आप किसी ऐसे जिद्दी फैन से मिले हैं?
नहीं, मैं ज्यादातर लोगों से मिलता ही नहीं, लेकिन कई फैन हैं जो मुझे बहुत प्यार करते हैं. अमेरिका में कोई फैन हैं जिसने चांद पर मेरे लिए जमीन खरीद कर मुझे गिफ्ट किया है. एक और फैन हैं जो मेरी तस्वीरें भी बनाती हैं.

फैन की लिमिट होती है?
फैन को आप ये नहीं कह सकते कि उसे क्या करना है. मैं ये जरूर कह सकता हूं कि अपने आप को चोटिल मत करो, उससे मुझे कभी खुशी नहीं होगी. मेरी लाइफ प्राइवेट नहीं रही और मेरी फैमिली भी ये जानती है कि मैं अब सिर्फ उनका नहीं हूं.

वो मेरे काम को समझते हैं. एयरपोर्ट पर भी वो मुझसे कहते हैं 'पापा हम पहले निकल जाते हैं, आप आराम से आइए, क्योंकि फोटो भी खीचेगी आपको वक्त लगेगा.' बच्चों को काफी समझ है. मेरे पास कोई प्राइवेट लाइफ नहीं है, लेकिन मैं बस यही चाहता हूं कि मेरी एक बेटी भी है जिसे लोग भद्दी गालियां ना दें. वो बहुत बुरा लगता है. इसीलिए मैंने बच्चों को विदेश में पढ़ने के लिए भेजा जिससे की वो इस तरह की लाइफ से दूर रहें.

आपके अलावा और कौन सा एक्टर इस रोल को निभा सकता था?
जो भी इस रोल को निभाता, उसे डबल रोल जैसा काम करना पड़ता क्योंकि 'गौरव' के किरदार को सुपरस्टार जैसा लगना ही पड़ता. सुपरस्टार के रोल के लिए कोई भी मझा हुआ एक्टर जैसे अमिताभ बच्चन, सलमान खान, आमिर खान, और अक्षय भी ये किरदार निभा सकते थे क्योंकि उसे पर्दे पर 'सुपरस्टार' दिखना ही होगा.

क्या आपको लगता है कि आपके बेटे आर्यन भी इस फिल्म में 'गौरव' का किरदार निभा सकते थे?
मुझे लगता है कि आर्यन को इतनी एक्टिंग नहीं आती. गौरव के रोल के लिए अनुभव की जरूरत थी. डबल रोल करना बहुत ही मुश्किल है. मैंने 'डुप्लीकेट' में किया था तो मुझे अनुभव था.

कोई ऐसी फिल्म थी जो ना कर पाने का दुःख हुआ?
मैं सुभाष कपूर की फिल्म 'जॉली एलएलबी' करना चाह रहा था लेकिन बाकी फिल्मों के साथ कमिटमेंट होने के चलते नहीं कर पाया. फिल्म बहुत ही अच्छी थी. 'चक दे' के लिए आदित्य ने मेरे लिए डेढ़ साल का इंतजार किया.

अब आप साल में ज्यादा फिल्में करेंगे?
हां, अब मेरे पास काफी टाइम है. मुझे काम की भूख है और मैं साल में कम से कम 3 फिल्में जरूर करूंगा.

इंटरनेशनल लेवल पर काम करना चाहेंगे?
मैं बस यही कहूंगा कि 'फैन' उसी लेवल की फिल्म है. इंटरनेशनल लेवल पर मुझे किसी ने कभी भी फिल्म नहीं दी. वैसे बड़े गर्व की बात है कि इरफान, प्रियंका, दीपिका, ओम पूरी, अनिल कपूर उस जगह भी अच्छा काम कर रहे हैं. ये सारे एक्टर्स बहुत ही अच्छे हैं. मुझे ऑफर नहीं मिला और मैं चांस भी नहीं लेना चाहता. मैं इण्डिया में एक ऐसी फिल्म बनाऊंगा जो इंटरनेशनल लेवल पर सबको पसंद आएगी.

सेलेब्स बनने के बाद स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है?
जी जब आप ऐसी इंडस्ट्री में होते हैं तो एक बात नहीं भूलनी चाहिए कि आप वो इंसान नहीं हैं, जो पर्दे पर दिखाई देते हैं. स्टार को अपने आपकी रियलिटी से परिचित होनी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें