scorecardresearch
 

कौन है वो पाकिस्तानी स्टार, जिसने कहा, औरत मर्दों के कपड़े नहीं धो सकती तो शादी न करें

हरीम शाह को पहली बार पहचान तब मिली जब उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में बनाई अपनी वीडियो को शेयर किया था. इस वीडियो में हरीम शाह को पूरे ऑफिस में चहलकदमी करते हुए पीएम की कुर्सी पर बैठते देखा गया था. इसके बाद खूब बवाल भी हुआ था. लोगों ने मंत्रालय की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी चिंता जताई थी. 

हरीम शाह हरीम शाह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कौन है हरीम शाह?
  • पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय में घुसकर बनाया था वीडियो

भारत में भले ही टिकटॉक बैन हो गया हो, लेकिन दुनिया के अलग-अलग देशों में आज भी यह छाया हुआ है. टिकटॉक का इस्तेमाल कर आज भी कई लोग स्टार बन रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं पाकिस्तान की हरीम शाह. काफी समय से हरीम पाकिस्तानी खबरों में छाई हुई हैं. 2.1 मिलियन की फैन फॉलोइंग वाली हरीम शाह तेजी से फेम पा रही हैं. 

कौन है हरीम शाह?

हरीम शाह को पहली बार पहचान तब मिली जब उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में बनाई अपनी वीडियो को शेयर किया था. इस वीडियो में हरीम शाह को पूरे ऑफिस में चहलकदमी करते हुए पीएम की कुर्सी पर बैठते देखा गया था. इसके बाद खूब बवाल भी हुआ था. लोगों ने मंत्रालय की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी चिंता जताई थी. 

एक इंटरव्यू में जब हरीम से पूछा गया कि वह कौन हैं तो उन्होंने कहा था मैं एक आम सी लड़की हूं. हरीम का कहना है कि वह एक खुली किताब हैं. वह जो भी करती हैं वह उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर है. जिम में वर्कआउट से लेकर पार्क में वॉक करने तक हर चीज का वीडियो हरीम शाह टिकटॉक पर डालती हैं.

हरीम का जन्म पाकिस्तान के Kyber Pakhtunkhwa में हुआ था. अभी वह इस्लामबाद में रह रही हैं. उनके माता-पिता सरकारी कर्मचारी हैं. हरीम शाह की तीन बहनें और तीन भाई हैं. हरीम ने Competitive Religion में M.Phil की डिग्री ली हुई है.

Pakistan के शो को कॉपी करना पड़ा महंगा, पाकिस्तान की आवाम ने उड़ाया मजाक

विवादों में रहती हैं हरीम शाह

हरीम शाह को अपने टिकटॉक वीडियो के साथ-साथ विवादों में फंसने के लिए भी जाना जाता है. पाकिस्तानी शो To Be Honest 3.0 में होस्ट Tabish Hashmi से बातचीत करते हुए हरीम शाह का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में हरीम इस्लाम में महिलाओं को मिले हक और फेमिनिज्म के बारे में बात कर रही हैं.

हरीम कहती हैं कि मैं अपनी आवाज को महिलाओं की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल करुंगी, यह कहूंगी कि उन्हें अपनी मर्जी से शादी करने दी जाए. लेकिन यह क्या है जो लड़कियां कहती हैं कि मेरा पति खुद खाना गर्म कर सकता है. यह क्या बात है अगर आप अपने पति की सेवा नहीं कर सकतीं. अगर उसे खुद ही खाना गर्म करना है तो आपको शादी ही नहीं करनी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा था कि औरत मर्दों के कपड़े नहीं धो सकती तो शादी न करें

इससे पहले भी कई बार वह विवाद में फंस चुकी हैं. हरीम के पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में वीडियो बनाने के विवाद के बाद, उन्हें पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ देखा गया था. हरीम और इमरान खान का यह वीडियो देखने के बाद लोगों के मन में यह सवाल आया था कि हरीम शाह की पहुंच प्रधानमंत्री तक कैसे हैं?

अपने बारे में दिए इंटरव्यू में ही हरीम शाह ने बताया था कि वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से कई बार मिल चुकी हैं. उन्होंने भी बताया था कि उनकी एक रिश्तेदार सीनेटर हैं. पाकिस्तानी संसद में कैसे काम होता है इस बात को समझने के लिए हरीम अपने रिश्तेदार की मदद से वहां गई थीं. 

दोस्त के साथ बनाती हैं वीडियो 

हरीम शाह की वीडियो में आपको उनकी दोस्त Sundal Khattak भी देखने को मिलती हैं. सुंदल भी विवादों में फंसने के लिए मशहूर हैं. एक बार उनका टिकटॉक अकाउंट बैन भी किया गया था. लेटेस्ट विवाद की बात करें तो एक वीडियो में हरीम और Sundal Khattak को पाकिस्तान के रेल मंत्री, शेख राशिद को वीडियो कॉल करते देखा जा सकता है. इस वीडियो को हरीम के एक दोस्त ने ही लीक किया था. वीडियो के कंटेंट को लेकर काफी लोगों ने उन्हें खरी-खरी सुनाई थी.

कुछ यूजर्स ने Sundal Khattak को धमकी भी दी थी कि वह 'Qandeel Baloch की मौत मारेंगी'. Qandeel Baloch भी एक सोशल मीडिया स्टार थीं. वह उत्तेजक वीडियो बनाने के लिए जानी जाती थी. Qandeel को उनके भाई ने ऑनर किलिंग में मार दिया था. 

Madonna ने शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें, फैंस बोले- इतना फोटोशॉप की जरूरत क्या थी?

क्या दोनों के परिवार करते हैं उन्हें सपोर्ट?

हरीम शाह और Sundal Khattak से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि क्या उनके परिवार उन्हें उनके काम के लिए सपोर्ट करते हैं. इसपर सुंदल का कहना था कि उन्हें अपने पूरे परिवार का सपोर्ट है. वहीं हरीम ने कहा था कि उन्हें कोई सपोर्ट नहीं करता. उन्हें हमेशा वीडियो बनाने के बाद टेंशन होती है, लेकिन उन्हें किसी की परवाह नहीं है. हरीम का परिवार उनके काम को गलत और गुनाह मानता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×