scorecardresearch
 

Salman Khan ने किया क्रिप्टो प्लान का ऐलान- भाई लोग, आ रहा हूं NFT लेकर

NFT यानी नॉन फंजिबल टोकन. NFT दरअसल ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का यूज करके इसे सिक्योर बनाती है. कोई चीज NFT की गई यानी उसका कॉपीराइट ब्लॉकचेन के जरिए सुरक्षित कर लिया गया.  NFT को आप नए दौर की नीलामी की तरह समझ सकते हैं. कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT करके लोग पैसे कमाते हैं. 

सलमान खान सलमान खान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सलमान खान ने किया नए बिजनेस का ऐलान
  • NFT लेकर आ रहे हैं सलमान खान
  • अमिताभ बच्चन पहले ही NFT से जुड़े हुए हैं

डिजिटल वर्ल्ड में क्रिप्टोकरेंसी का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. देश का यूथ इसमें काफी इनवॉल्व हो रहा है. इस बीच NFT को लेकर इंडिया में भी क्रेज देखा जाने लगा है. बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने भी ऐलान कर दिया है कि वो अपने फैंस के लिए जल्द ही NFT लेकर आ रहे हैं.

सलमान खान ने ट्वीट कर दी जानकारी

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, ''आ रहा हूं मैं NFT लेके, सलमान खान स्टेटिक NFTs बहुत जल्द @bollycoin पर आ रहे हैं. स्टे ट्यून भाई लोग!''

 

स्ट्रैप्लेस ब्लू बिकिनी में Alia Bhatt ने शेयर की फोटो, नो मेकअप लुक में आईं नजर 

क्या होती है NFT?
NFT यानी नॉन फंजिबल टोकन. NFT दरअसल ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का यूज करके इसे सिक्योर बनाती है. कोई चीज NFT की गई यानी उसका कॉपीराइट ब्लॉकचेन के जरिए सुरक्षित कर लिया गया.  NFT को आप नए दौर की नीलामी की तरह समझ सकते हैं. कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT करके लोग पैसे कमाते हैं. 

NFT की खासियत ये है कि अगर आप खुद की बनाई गई पेटिंग NFT कर रहे हैं तो आपको तब तक पैसे मिलते रहेंगे जब तक वो पेटिंग बेची जाती रहेगी. जिंगदीभर आपको उस पेटिंग की कमाई का एक हिस्सा मिलता रहेगा. NFT डिजिटल सर्टिफिकेट के जरिए ये भी सुनिश्चित करता है कि आपकी चीज का कॉपीराइट किसी और के पास न जा सके.  

आम तौर पर NFT क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ही की जाती है. यानी अगर आप कुछ NFT करना चाहते हैं तो उसके लिए जो ट्रांजैक्शन होगा वा क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ही होगा. 

सलमान खान BollyCoin के साथ मिलकर अपना NFT कलेक्शन ला रहे हैं. Bollycoin में अतुल अग्निहोत्री, Armand Poonawala और काइल लोपेज समेत अन्य लोग शामिल हैं. अतुल अग्निहोत्री सलमान खान की बहन अलवीरा खान के हसबैंड हैं.

 

 
Bollycoin की तरफ से एक बयान में बताया गया है, ''बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े डिजिटल कलेक्शन की नीलामी एथेरियम ब्लॉकचेन पर की जाएगी, जिससे दुनिया भर के लोगों को अपनी पसंदीदा बॉलीवुड फिल्मों और मशहूर हस्तियों के एनएफटी के मालिक होने का मौका मिलेगा.''

BollyCoin की तरफ से ये भी बताया गया है कि फिल्म स्टार, मशहूर आर्टिस्ट, म्यूजिशियन और बिजनेसमैन समेत अन्य लोगों ने NFT पोर्टफोलियो बनाए हैं. BollyCoin बॉलीवुड इंडस्ट्री और इस नए मार्केट प्लेस के बीच एक ब्रिज का काम कर रहा है. इसमें उसका बिजनेस प्रॉफिट भी है. कंपनी की तरफ से बताया गया है कि जब भी कोई NFT बेचा जाएगा, उसका 10 परसेंट BollyCoin होल्डर्स के पास जाएगा.

जब TV एक्ट्रेस Monalisa को किया गया बॉडी शेम, एक्ट्रेस बोलीं- अच्छी इंग्लिश ना बोलने पर भी हुई ट्रोल 

अमिताभ बच्चन पहले से हैं इसका हिस्सा

बता दें कि महानायक अमिताभ बच्चन पहले ही NFT से जुड़ चुके हैं. अब इस न्यू मार्केट में सलमान खान भी उतर आए हैं. जिनकी एंट्री से बिजनेस इंडस्ट्री भी खुश है. itsblockchain.com के फाउंडर हितेश मालवीय ने कहा है कि ये खुशी की बात है कि सलमान खान अपना NFT कलेक्शन लॉन्च कर रहे हैं. बाकी स्टार्स और इंडस्ट्री से जुड़े लोग भी उन्हें फॉलो करेंगे.

इसके साथ ही हितेश मालवीय ने चेताया भी है. उनका कहना है, ''भारतीय निवेशकों को NFT और उससे जुड़े रिस्क के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. NFTs क्रिएट करना आसान है, लेकिन रिटेल इन्वेस्टर के लिए इसे समझना मुश्किल है. ऐसे में इससे बड़े स्कैम होने का भी खतरा है.''

बता दें कि अब तक सलमान खान Being Human के जरिए मार्केट में रहे हैं. अब वो डिजिटल वर्ल्ड की मार्केट में भी एंट्री मार रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें