scorecardresearch
 

Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu: ये हैं वो सवाल जो टॉप 5 कंटेस्टेंट्स से पूछे गए

Miss Universe 2021: टाइटल देने की प्रक्रिया में कंटेस्टेंट्स से सवाल भी पूछे जाते हैं. उन सवालों के जवाब के आधार पर इस बात का निर्णय लिया जाता है कि किसके सर ताज पहनाया जाएगा.

X
हरनाज संधु हरनाज संधु
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हरनाज बनीं मिस यूनिवर्स 2021
  • टॉप 5 कंटेस्टेंट्स से पूछे गए ये सवाल

देशभर के लिए ये प्राउड मोमेंट है कि हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) को मिस यूनिवर्स का क्राउन मिला है. 21 साल बाद भारत में मिस यूनिवर्स का ताज आया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनियाभर के लोगों ने हरनाज को शुभकामनाएं दीं.

अवॉर्ड जीतने से पहले हरनाज से चैलेंजिंग सवाल पूछे गए. टाइटल देने की प्रक्रिया में कंटेस्टेंट्स से सवाल भी पूछे जाते हैं. उन सवालों के जवाब के आधार पर इस बात का निर्णय लिया जाता है कि किसके सर ताज पहनाया जाएगा. इसके लिए उन्हें 30 सेकेंड का समय दिया जाता है. आइये जानते हैं इस साल मिस यूनिवर्स की रेस में शामिल टॉप 5 कंटेस्टेंट्स से क्या सवाल पूछे गए. 

हरनाज (इंडिया)- 

सवाल- बहुत लोगों को ऐसा लगता है कि क्लाइमेट चेंज एक होक्‍स्‌ है. कैसे आप उन्हें कन्विन्स करने की कोशिश करेंगे?

जवाब- मेरा दिल ये देखकर टूट जाता है कि किस तरह से कुदरत को काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ये सब सिर्फ इसलिए है क्योंकि हमने लापरवाही की है. मुझे पूरी तरह से लगता है कि अब वो समय आ गया है कि हमें इसपर बातें कम करनी चाहिए और काम ज्यादा. क्योंकि एक एक्शन या तो लोगों को मार सकता है या उन्हें बचा सकता है. समाधान से ज्यादा जरूरी है बचाव. बस यही मैं आप लोगों को बताना चाहूंगी. शुक्रिया.

 

लालेला मसवाने (साउथ अफ्रिका)- 

सवाल- क्या टीनएज में सोशल मीडिया पर किसी के द्वारा किया गया कमेंट या ट्वीट आगे चल कर उसके लिए दिक्कत का सबब बन सकता है?

जवाब- मुझे ऐसा लगता है कि हर एक इंसान को अपने एक्शन्स के लिए खुद जिम्मेदार होना पड़ेगा. लेकिन अगर किसी शख्स को नहीं पता है कि उसे सोशल मीडिया पर कैसे बिहेव करना है उन्हें हटा दिया जाना चाहिए. मुझे कैंसल कल्चर में भरोसा है. उसी तरह मैं रेडेम्पशन कल्चर में भी यकीन रखती हूं. तो जब वो शख्स बड़ा हो जाएगा और उसके आचरण में पहले से ज्यादा परिपक्वता आ जाएगी तो उसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी जानी चाहिए. 

नाडिया फेरियेरा(पाराग्वे)

सवाल- एक महिला बॉडी शेमिंग को सबसे बढ़िया तरीके से कैसे हैंडल कर सकती है?

जवाब- हमारा शरीर एक मंदिर की तरह है तो हमें इसका पूरा ख्याल रखना चाहिए. हमारी इनर ब्यूटी सबसे ज्यादा मैटर करती है. हमें अपने अंतरमन की खूबसूरती को संवारना चाहिए. इसका रिफ्लेक्शन हमारी बाहरी खूबसूरती पर भी पड़ेगा. शुक्रिया.

Harnaaz Kaur Sandhu Miss Universe 2021: इस सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स बनीं हरनाज संधू

वेलेरिया आयोस(कोलंबिया)

सवाल- ग्लोबल सिटिजन की रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया के 95 परसेंट देश को पुरुष लीड कर रहे हैं. अगर इसकी जगह महिलाओं का पर्सेंट थोड़ा ज्यादा होता तो क्या बदलाव देखने को मिल सकते थे?

जवाब- महिलाओं का तो स्वभाव ही लीड करने का होता है. हमारे अंदर वो क्षमता होती है कि हम अपनी आवाज बुलंद करें और समाज में सही निर्णय लेते हुए एक रोल मॉडल की तरह बनें. हम सिर्फ बातों से नहीं बल्कि अपने एक्शन्स से ऐसा कर के दिखाते भी आए हैं. इसलिए महिलाओं की सफलता का उनके विकास का और उनकी आवाज बुलंद करने का एक माध्यम है मिस यूनिवर्स. यहां हम खुद अपने जीवन का चार्ज लेते हैं और ये सोचते हैं कि हम किस तरह से एक बेहतर समाज की नींव रख सकते हैं. महिलाओं, आप अपनी आवाज ऐसे ही बुलंद रखिए ताकि ब्रह्मांड में एकता बनी रहे. शुक्रिया.

Harnaaz Kaur Sandhu: पहले ऐसी दिखती थीं हरनाज कौर, देखें Miss Universe 2021 का Then-Now लुक

बीटराइस लुइगी गोमेज (फिलीपीन्स)

सवाल- Covid-19 से उपजे हालात को देखते हुए यूनिवर्सल वैक्सीन पासपोर्ट को लागू करने को लेकर आपकी क्या राय है?

जवाब- मुझे ऐसा लगता है कि पब्लिक हेल्थ हम सभी की जिम्मेदारी है. साथ ही टीकाकरण को हर जगह कम्पलसरी करना बहुत जरूरी है. अगर वैक्सीन पासपोर्ट से हमें फायदा हो रहा है और ये प्रक्रिया कोरोना केसेज को कम करने के संदर्भ में कारगर साबित हो रही है तो मैं चाहूंगी कि वैक्सीनेशन पासपोर्ट को मेंडेटरी कर देना चाहिए. शुक्रिया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें