scorecardresearch
 

असम-बंगाल में तीसरे चरण का, केरल-तमिलनाडु-पुडुचेरी में एकमात्र चुनाव प्रचार खत्म, अब 6 अप्रैल को वोटिंग

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए 8 चरणों में मतदान होने हैं. जिसके तहत मंगलवार यानी 6 अप्रैल को यहां 3 जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. 

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में पहले और आखिरी चरण के लिए प्रचार खत्म
  • असम विधान सभा चुनाव के लिए अंतिम चरण का प्रचार समाप्त
  • पश्चिम बंगाल के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में पहले और आखिरी चरण के लिए रविवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो चुका है. वहीं पश्चिम बंगाल के तीसरे और असम विधान सभा चुनाव के लिए अंतिम चरण का प्रचार समाप्त हो गया है. बता दें कि बंगाल की 294 सीटों के लिए 8 चरणों में मतदान होने हैं. जिसके तहत मंगलवार यानी 6 अप्रैल को यहां 3 जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. 

तमिलनाडु में बीजेपी इस बार अन्नाद्रमुक के गठबंधन में लड़ रही है. जिसके तहत बीजेपी ने तमिल संस्कृति और यहां के गौरव से जुड़े मुद्दों पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया. इस बार का चुनाव तमिलनाडु के लिए एक अलग अनुभव देने वाला है, दरअसल इस बार यहां दिवंगत नेता जे. जयललिता और एम. करुणानिधि की कमी को लोगों के बीच महसूस करते हुए पाया गया. फिल्मों का चर्चित चेहरा, यानी कि कमल हासन भी इस  बार के चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं. कमल हासन ने अन्नाद्रमुक के गढ़ यानी कि कोयम्बटूर दक्षिण को चुनावी क्षेत्र चुना है.  


हैट्रिक या परिवर्तन
वहीं असम में भी तगड़ा चुनावी रण देखने को मिल रहा है. यहां 337 प्रत्याशी अंतिम चरण के चुनाव के लिए अपना भाग्य आजमा रहे हैं. 6 अप्रैल को होने वाला मतदान असम और तमिलनाडु समेत सभी चुनावी विधानसभाओं की किस्मत लिख देगा. ऐसे में सभी की नजरें टिकी हुई हैं कि इस बार अन्नाद्रमुक हैट्रिक लगाएगा या फिर यहां परिवर्तन होने को है. 


जेपी नड्डा ने साधा कांग्रेस और ममता बनर्जी पर निशाना 
वहीं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को असम के गुवाहाटी पहुंचे थे. उन्होंने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. ममता बनर्जी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि नंदीग्राम में दीदी की हार निश्चित है. हमारे पास जानकारी है कि वह अपने लिए दूसरी सीट तलाश रही हैं. ममता के लोगों ने हमें बताया है कि वो बंगाल में चुनाव लड़ने के लिए दूसरी सीट तलाश रही हैं. 

उन्होंने दावा किया कि हम (बीजेपी) बंगाल में जीत रहे हैं. बंगाल में चुनाव के नतीजे चौंकाने वाले होंगे. बंगाल के लोग ममता को हटाने के लिए बेताब हैं. पहले दो चरण में यह स्पष्ट हो गया है कि टीएमसी जा चुकी है और बीजेपी की सरकार बनने वाली है. बीजेपी की बंगाल में जीत निश्चित है. जेपी नड्डा ने असम चुनाव को लेकर कहा कि यहां के लोगों ने एनडीए को समर्थन देने का मन बना लिया है. पहले और दूसरे चरण के मतदान से फैसला एकतरफा हो गया है. तीसरे चरण के मतदान के लिए भी स्थिति स्पष्ट नजर आ रही है. 

2 मई को होगी मतगणना
बता दें कि असम व बंगाल में दो चरणों का मतदान हो चुका है. छह अप्रैल को असम में तीसरे व अंतिम चरण का, बंगाल में तीसरे चरण का और तमिलनाडु, पुडुचेरी व केरल में एक साथ सभी सीटों पर चुनाव होंगे. यानी कि छह अप्रैल को एकसाथ चार राज्यों के विधानसभा चुनाव संपन्न हो जाएंगे. इसके बाद सिर्फ बंगाल में चुनावी गतिविधियां जारी रहेंगी. यहां पर आठ चरणों में मतदान करवाए गए हैं. पांचों राज्यों के लिए मतगणना 2 मई को होगी. 

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें