scorecardresearch
 

Assembly Election Results: चार राज्यों में लहराया भगवा! यूपी में YOGI 2.0, पंजाब में 'झाड़ू' ने की सबकी सफाई

UP Election Result: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के चुनावी नतीजे लगभग आ चुके हैं. यूपी और उत्तराखंड में एक बार फिर भाजपा की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बन रही है. जबकि पंजाब में AAP की झाड़ू ने सभी दिग्गजों के अरमानों को किनारा लगा दिया है.

X
Assembly Election Results 2022 Assembly Election Results 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में बीजेपी ने दिखाया करिश्मा!
  • उत्तराखंड में बीजेपी ने रचा इतिहास
  • पंजाब में आम आदमी पार्टी ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

उत्तर प्रदेश की गद्दी पर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की वापसी हो गई है. हालांकि ये वापसी आसान नहीं मानी जा रही थी. मिथक रहा कि यूपी में इससे पहले कोई भी मुख्यमंत्री लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंचने में नाकाम रहे थे. यह मिथक अब टूट चुका है. मोदी-योगी की जोड़ी ने सभी समीकरण ध्वस्त कर दिए. ऐसे में जहां एक तरफ यूपी जबर्दस्त होली खेली गयी तो दिल्ली में दिवाली जैसा हाल दिखा. लेकिन इन सबके बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के लिए अच्छी खबर नहीं आई. केशव, सिराथू विधानसभा सीट से सपा की पल्लवी पटेल से 7 हजार से ज्यादा वोट से हार गए. 

चुनाव अयोग की वेबसाइट के अभी तक के अपडेट के अनुसार, कांटे की टक्कर की इस लड़ाई में केशव मौर्य को 98 हजार 941 वोट मिले जबकि सपा की पल्लवी ने उनसे ज्यादा 1 लाख 6 हजार 278 वोट हासिल किए हैं. वहीं, बीएसपी के मुंसब अली को 10 हजार 73 मत लेकर तीसरे नंबर पर रहे.

साहिबाबाद सीट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा गाजियाबाद जिले की साहिबाबाद है और बीजेपी के प्रत्याशी सुनील शर्मा ने विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. सुनील ने सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी अमरपाल शर्मा को 2,14,845 मतों से हराया.

यूपी ही नहीं बीजेपी ने पांच में से चार राज्यों में प्रचंड वापसी की है. तो वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. यहां कांग्रेस और बीजेपी काफी पीछे छूटती हुई नजर आ रही है. वहीं अकाली दल भी कुछ खासा कमाल नहीं दिखा सका. पंजाब की पटियाला अर्बन सीट से पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की हार हुई है. आम आदमी पार्टी के अजितपाल सिंह कोहली ने अमरिंदर सिंह को 19 हजार वोटों से मात दी है. चुनाव से पहले ही अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ अपनी पार्टी बनाई थी. 

वहीं नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर ईस्ट से चुनाव हार गए हैं. सिद्धू पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष थे और सीएम पद की रेस में भी बने रहे थे. अमृतसर ईस्ट में आम आदमी पार्टी की जीवनज्योत कौर की जीत हुई है, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया की हार हुई है. पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं, साथ ही सुखबीर बादल ने भी अपनी हार स्वीकार कर ली है.

पांचों राज्यों में सीटों के अभी तक के आंकड़े

  • यूपी-  बीजेपी 274, सपा 124, बसपा 1, कांग्रेस 2, अन्य 2
  • पंजाब- कांग्रेस 18, बीजेपी 2, आप 92, अकाली दल 4, अन्य 1
  • उत्तराखंड- बीजेपी 48, कांग्रेस 18, आप 00, अन्य 4
  • गोवा- बीजेपी 20, कांग्रेस 12, टीएमसी 2, आप 2, अन्य 4
  • मणिपुर- कांग्रेस 6, बीजेपी 31, अन्य 23

उत्तराखंड में बीजेपी की ऐतिहासिक वापसी

वहीं उत्तराखंड में बीजेपी ने जबर्दस्त वापसी की है. यहां भी दोबारा सरकार नहीं लौटने के मिथक को बीजेपी ने तोड़ दिखाया है. लेकिन उत्तराखंड में खटीमा विधानसभा सीट पर कंग्रेस के भुवन कापड़ी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को हराकर सियासी पंडितों को चौंका दिया है. भुवन पिछले चुनाव में भी धामी से केवल 2700 मतों के अंतर से हारे थे. इस बार वे 6951 मतों से जीते हैं. मुख्यमंत्री का चेहरा होने के बावजूद भी धामी को कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी.

गोवा में बीजेपी बनाएगी तीसरी बार सरकार

गोवा की बात करें तो गोवा विधानसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी बहुमत के आंकड़े के करीब है. बीजेपी यहां तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारियों में जुटी हुई है. अभी तक की तस्वीर में बीजेपी ने यहां 20 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. यहां बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए. राज्य की हॉट सीट पणजी से बाबुश मोनसेरेट ने जीत दर्ज कर अपने प्रतिद्वंद्वी उत्पल पर्रिकर को हराया है. खास बात यह है कि गोवा में बीजेपी प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने उत्पल पर्रिकर की हार पर नाखुशी जाहिर की है. बता दें कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है. 

मणिपुर में भी लहराया भगवा

यूपी, उत्तराखंड और गोवा की तरह मणिपुर में बीजेपी को फिर से सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी ने यहां पर 32 सीटें हासिल कर पूर्ण बहुमत का मुकाम हासिल किया है. तो वहीं कांग्रेस को यहां 5 सीटों पर ही जीत मिल है. वहीं अन्य ने 23 सीटों पर जीत दर्ज की है. 
 

दिग्गजों का क्या रहा हाल - 

धर्म सिंह सैनी

यूपी के सहारनपुर जिले की नकुड़ विधानसभा सीट पर, कांटे की टक्‍कर में बीजेपी के मुकेश चौधरी ने धर्म सिंह सैनी को हरा दिया. नकुड़ सीट पर बीजेपी को 1,03,771 वोट मिले, जबकि सपा को 103616 वोट मिले हैं. इस तरह से बहुत मामूली वोटों से धर्म सिंह सैनी को हार का मुंह देखना पड़ा है. हालांकि, सैनी कई चरणों की मतगणना तक लगातर बढ़त बनाए हुए थे. लेकिन,आखिर में धर्म सिंह सैनी को नकुड़ सीट पर बाजी हारनी पड़ी.

स्वामी प्रसाद मौर्य

ओबीसी समुदाय के कद्दावर नेता व सपा प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य को कुशीनगर की फाजिलनगर सीट पर, बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र कुशवाहा के हाथों करारी मात खानी पड़ी. स्वामी प्रसाद इस बार अपनी परंपरागत सीट पडरौना छोड़कर, फाजिलनगर सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन पार्टी और सीट बदलना काम नहीं आया. स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी अपनी हार स्वीकारते हुए कहा कि चुनाव हारे हैं हिम्मत नहीं.

यूपी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य 

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट से राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं. गुरुवार देर रात जारी हुए चुनाव आयोग के नतीजों के अनुसार समाजवादी पार्टी की डॉ. पल्लवी पटेल ने बीजेपी प्रत्याशी केशव मौर्य को 7 हजार 337 वोटों से पराजित किया है.
 

कैप्टन अमरिंदर सिंह

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाए जाने के बाद पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से अपनी पार्टी बना ली थी. कैप्टन की पार्टी बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी थी. कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी परंपरागत सीट पटियाला से मैदान में थे. कैप्टन अमरिंदर को आम आदमी पार्टी के अजीत पाल सिंह कोहली ने करीब 19 हजार वोट के अंतर से हरा दिया. कैप्टन को 28007 वोट मिले, वहीं AAP के अजीत को 47704 वोट मिले.


प्रकाश सिंह बादल 

शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के संरक्षक और पांच बार के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का सबसे मजबूत किला भी आप की आंधी में ध्वस्त हो गया है. प्रकाश सिंह बादल लंबी सीट से चुनाव हार गए हैं. प्रकाश सिंह बादल को आम आदमी पार्टी के गुरमीत सिंह खुड़िया ने 11357 वोट से शिकस्त दे दी. 94 साल की उम्र में चुनाव मैदान में उतरे बादल को 54360 वोट मिले. आप के उम्मीदवार को 65717 वोट मिले.


सुखबीर बादल

एसएडी के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को भी चुनावी शिकस्त झेलनी पड़ी है. सुखबीर बादल को पंजाब की जलालाबाद विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के जगदीप कम्बोज ने 29024 वोट के बड़े अंतर से हरा दिया. जगदीप को 85534 वोट मिले तो वहीं सुखबीर बादल 56510 वोट ही प्राप्त कर सके.

अमृतसर ईस्ट से हारे सिद्धू और मजीठिया

अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट से पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू हार गए हैं. सिद्धू के साथ ही उनके धुर विरोधी बिक्रम सिंह मजीठिया भी चुनावी बाजी हार गए हैं. दोनों दिग्गजों को आम आदमी पार्टी की जीवन ज्योत कौर ने हरा दिया. जीवन ज्योत को 39520 वोट मिले वहीं सिद्धू 32807 और बिक्रम सिंह मजीठिया 25112 वोट ही पा सके.
 

किसान नेता राजेवाल 

पंजाब विधानसभा चुनाव में किसान संगठनों के द्वारा बनाया गया संयुक्त समाज मोर्चा और अन्य किसान दल ने भी उम्मीदवार उतारे थे. किसान आंदोलन से उपजी सहानुभूति को भुनाने की ये कोशिश नाकाम साबित हुई. पंजाब के सबसे बड़े किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल समराला विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. राजेवाल न सिर्फ हारे हैं, वे अपनी जमानत भी नहीं बचा सके.

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें