scorecardresearch
 

EVM पर बवाल के बीच 5 राज्यों की चुनावी किस्मत का फैसला आज, अखिलेश बोले- स्ट्रांग रूम के बाहर डटे रहें सपा कार्यकर्ता

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम का इंतजार अब समाप्त होने वाला है. चुनाव आयोग ने मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर लिए जाने का दावा किया है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से होगी.

X
पांच राज्यों में होगी वोटों की गिनती पांच राज्यों में होगी वोटों की गिनती
4:49
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर जिले में बनाया गया एक मतगणना केंद्र
  • चुनाव आयोग ने तैनात किए ऑब्जर्वर्स

Assembly Election Results 2022: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनावी घमासान थम चुका है. अगले पांच साल के लिए जनता ने किस दल को अपना आशीर्वाद दिया है, किसे पांच साल के लिए अपना नीति निर्धारक चुना है, इस फैसले की घड़ी आ गई है. पांच राज्यों में वोटों की गिनती की घड़ी आ गई है. आज पांचों राज्यों में वोटों की गिनती होगी. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक वोटों की गिनती के लिए हर जिले में एक मतगणना केंद्र बनाया गया है. यूपी में 75 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव उपायुक्त चंद्रभूषण कुमार ने मतगणना को लेकर तैयारियों की चर्चा करते हुए कहा है कि 671 मतगणना ऑब्जर्वर और 10 स्पेशल ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं. उन्होंने बताया कि वाराणसी और मेरठ में दो विशेष अधिकारियों को तैनात किया गया है. केंद्रीय बल स्ट्रांग रूम की निगरानी में तैनात किए गए हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखी गई हैं.

सुबह 8 बजे से गिने जाएंगे पोस्टल बैलट

उन्होंने बताया कि वेयरहाउस खुलने और बंद होने पर फर्स्ट लेवल की चेकिंग की जाएगी. इसके बाद ईवीएम को मतगणना के लिए ले जाया जाएगा. चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि हरेक ईवीएम के सीरियल नंबर राजनीतिक दलों के साथ साझा किए गए हैं. उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलट गिने जाएंगे. इसके बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम के वोट गिने जाएंगे. पहले चरण की मतगणना के बाद रिटर्निंग ऑफिसर हस्ताक्षर करेंगे और ऐसा वे हर राउंड की गिनती के बाद करेंगे.

वेबसाइट पर होगा रियल टाइम अपडेशन

चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर हर राउंड की गिनती के बाद चुनाव आयोग के एप EnCORE पर एंट्री सुनिश्चित करेंगे. ये चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगा. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रियल टाइम बेसिस पर परिणाम नजर आएंगे. वोटर हेल्पलाइन एप पर भी चुनाव परिणाम देखे जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- वाराणसी EVM कांड पर EC की कार्रवाई, चुनाव कार्यों से हटाए गए ADM एनके सिंह

भारत निर्वाचन आयोग के सेक्रेटरी जनरल और यूपी के प्रभारी उमेश सिन्हा ने मतगणना को लेकर तैयारियों की चर्चा करते हुए कहा कि सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना के लिए मल्टी लेयर्ड सुरक्षा व्यवस्था की गई है. ऑब्जर्वर्स की भी तैनाती की गई है. उन्होंने ये भी कहा है कि अफवाहें फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा.

मतगणना के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम 

बताया जाता है कि 250 कंपनी अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. इनमें से 36 कंपनी ईवीएम की सुरक्षा और 214 कंपनी मतगणना और कानून-व्यवस्था की दृष्टि से तैनात किए गए हैं. इनमें से 61 कंपनी केंद्रीय बल मतगणना के कार्य में लगाए गए हैं. 625 राजपत्रित पुलिस अधिकारी, 1807 निरीक्षक, 9598 उपनिरीक्षक, 11627 मुख्य आरक्षी और 48649 आरक्षी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा में तैनात किए गए हैं.

यूपी पुलिस ने तैनात किए 70 हजार पुलिसकर्मी

चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पुलिस की ओर से वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना के दिन 70 हजार पुलिसकर्मी, सीआपीएफ के साथ ही 69 कंपनी पीएसी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें- UP Election: 'मतगणना की हो वेबकास्टिंग', चुनाव आयोग से सपा की मांग

उन्होंने कहा है कि सभी जिलों में धारा 144 लागू है. जीतने वाले प्रत्याशी कितने समर्थक लेकर चल सकते हैं, इसको लेकर फैसला स्थानीय प्रशासन करेगा. उन्होंने कहा कि जो गड़बड़ी करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी और असामाजिक तत्वों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा.

उम्मीदवारों के साथ बनाए रखें समन्वय

मतगणना को लेकर तैयारियों पर बात करते हुए यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा है कि मतगणना स्थल पर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात की गई है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अफसर सतर्क रहें. चुनाव आयोग के निर्देश का पालन हो. मतगणना पर विशेष नजर रखी जा रही है. अवनीश अवस्थी ने कहा है कि प्रत्याशियों के साथ समन्वय बनाकर रखें. अफसर प्रत्याशियों की समस्या का समाधान करें.

सपा ने जताई थी धांधली की आशंका

गौरतलब है कि यूपी में वोटों की गिनती से पहले ईवीएम को लेकर घमासान चल रहा है. समाजवादी पार्टी (सपा) ने ईवीएम पर सवाल उठाने के साथ ही बरेली में कूड़े की गाड़ी में पोस्टल बैलट मिलने को लेकर मोर्चा खोल दिया था. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यकर्ताओं से वोटों की गिनती होने तक स्ट्रांग रूम के बाहर डटे रहने के लिए कहा था. चुनाव आयोग के निर्देश पर बरेली के बहेड़ी की एसडीएम पारुल तरार और ईवीएम के मूवमेंट में लापरवाही के आरोपी वाराणसी के एडीएम नलिनी कांत को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था. चुनाव आयोग की ओर से कहा गया था कि ईवीएम को लेकर अफवाहें सच नहीं हैं. हमने अधिकारियों पर कार्रवाई की है. सपा की ओर से मतगणना की वेबकास्टिंग कराने की मांग चुनाव आयोग से की गई थी.

क्या हैं एग्जिट पोल के अनुमान

आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में पांच में से तीन राज्यों में बीजेपी की सरकार के अनुमान जताए गए हैं. गोवा में कांटे की टक्कर और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार के अनुमान आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जताए गए हैं. 10 एग्जिट पोल में यूपी में बीजेपी की पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी के अनुमान व्यक्त किए गए हैं. आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 288 से 326 विधानसभा सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. एग्जिट पोल के बाद अब असल चुनाव नतीजों की बारी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें