scorecardresearch
 

PM Modi in Punjab: पीएम मोदी की फिरोजपुर रैली रद्द, सुरक्षा कारणों का दिया गया हवाला

PM Modi in Punjab: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पंजाब के फिरोजपुर में रैली करनी थी, लेकिन आखिरी मौके पर कार्यक्रम रद्द हो गया. पहले रैली रद्द होने के पीछे बारिश को वजह माना जा रहा था लेकिन अब इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब के फिरोजपुर में रैली करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब के फिरोजपुर में रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में रैली करनी थी, लेकिन आखिरी मौके पर कार्यक्रम रद्द हो गया. पहले रैली रद्द होने के पीछे बारिश को वजह माना जा रहा था लेकिन अब इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जा रहा है. गृह मंत्रालय की तरफ से इसपर बयान जारी किया गया है और पंजाब सरकार से जवाब भी मांगा गया है. बीजेपी ने इसपर सीएम चन्नी का इस्तीफा मांगा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज पंजाब के फिरोजपुर में रैली करनी थी, लेकिन वह बारिश के चलते रद्द हो गई है. वहां मौजूद लोग खुद को कुर्सियों और वहां मौजूद नेताओं के कटआउट की मदद से खुद को भीगने से बचाते दिखे. कृषि कानून रद्द होने के बाद पीएम मोदी का यह पहला पंजाब दौरा है. अगले कुछ महीनों में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों को देखते हुए इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा था. 

पीएम मोदी करीब 10 बजकर 20 मिनट पर बठिंडा पहुंच गए थे. यहां से वह रैली में जाने वाले थे.

सुखदेव सिंह ढींडसा कोरोना संक्रमित

पीएम मोदी की फिरोजपुर रैली में संयुक्त अकाली दल के राष्ट्रीय प्रधान सुखदेव सिंह ढींडसा भी हिस्सा लेने वाले थे. लेकिन वह रैली से पहले ही कोविड संक्रमित हो गए हैं. बता दें कि पंजाब में बीजेपी ने अमरिंदर सिंह के साथ-साथ संयुक्त अकाली दल के साथ गठबंधन किया है.

शिरोमणि अकाली दल के पोस्टर वाली बसों में ले जाए गए मीडिया कर्मी

पंजाब के फिरोजपुर में पीएम मोदी की जो रैली होनी है उसके लिए मीडियाकर्मियों को जिस बस से ले जाया गया, उनके पीछे शिरोमणि अकाली दल के पोस्टर लगे थे. बता दें कि बीजेपी और अकाली दल अब पंजाब में एकसाथ नहीं हैं. दोनों ने पहले ही गठबंधन तोड़ लिया था.

किसानों का विरोध प्रदर्शन टला

पंजाब में किसानों ने फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली का विरोध टाल दिया है. इस संबंध में मंगलवार रात को किसान नेताओं की केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत से मीटिंग हुई, जिसमें फैसला हुआ कि 15 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी किसानों से मिलेंगे. इसके अलावा 15 जनवरी से पहले MSP पर कानूनी गारंटी वाली कमेटी बना दी जाएगी.

किसानों को यह भी भरोसा दिया गया कि आंदोलन के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में दर्ज हुए केस 31 जनवरी तक वापस ले लिए जाएंगे. फिरोजपुर में भाजपा के पंजाब चुनाव प्रभारी गजेंद्र शेखावत के साथ किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी के राज्य प्रधान सतनाम सिंह पन्नू की मीटिंग हुई. जिसके बाद यह फैसला लिया गया.

फिरोजपुर में क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम

पंजाब 2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 42,750 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएम किसानों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करने के लिए कुछ घोषणाएं भी कर सकते हैं. - 410 करोड़ रुपये की लागत से मुकेरियां और तलवार के बीच 27 किलोमीटर की नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन शामिल है. यह रेल लिंक मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन को जोड़ने वाले जम्मू और कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में भी काम करेगा.

- मोदी 490 करोड़ रुपये की लागत से फिरोजपुर में 100 बिस्तरों वाले पीजीआई उपग्रह केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे. वहीं होशियारपुर और कपूरथला मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखी जाएंगी. 
- 39,500 करोड़ रुपये की लागत से 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का भी शिलान्यास किया जा रहा है. यह एक्सप्रेसवे परियोजना दिल्ली से कटरा और दिल्ली से अमृतसर के बीच यात्रा के समय को आधा कर देगी और श्री वैष्णो देवी मंदिर के अलावा चार सिख तीर्थस्थलों को जोड़ेगी. 
- 77 किलोमीटर लंबी अमृतसर-ऊना चार लेन की परियोजना भी शामिल है, जिसे 1700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.

सीएम चन्नी पीएम के कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल

पीएम मोदी के बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit singh channi) शामिल नहीं होंगे, क्योंकि सीएम के स्टाफ के कुछ कर्मचारी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, लिहाजा ऐहतियातन वह पीएम के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. वहीं संभावना जताई जा रही है कि कार्यक्रम में वित्त मंत्री मनप्रीत बादल और कांग्रेस विधायक परमिंदर सिंह पिंकी शामिल होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×