scorecardresearch
 

इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर 2% कम हुआ VAT, कम होंगे दाम

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत देने के लिए पहले भी कई राज्य वैट में कटौती कर चुके हैं. पेट्रोल पर टैक्स कम करने वाले राज्यों की गिनती में बीते मंगलवार को नागालैंड भी शामिल हो गया. इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम की सरकारों ने टैक्स कम किए थे.

X
पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेट्रोल-डीजल पर 2% कम हुआ VAT
  • इस राज्य में कम होंगे दाम

पुडुचेरी में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए ईंधन पर वैट घटाया है. चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले पुडुचेरी के उपराज्यपाल ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 2 फीसदी कमी की घोषणा की है. पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत देने के लिए पहले भी कई राज्य वैट में कटौती कर चुके हैं. पेट्रोल पर टैक्स कम करने वाले राज्यों की गिनती में बीते मंगलवार को नागालैंड भी शामिल हो गया. इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम की सरकारों ने टैक्स कम किए थे.

राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 फीसदी से घटाकर 36 फीसदी किया गया था. असम ने भी 12 फरवरी को टैक्स में 5 रुपये की कमी की थी. मेघालय में सरकार ने पेट्रोल पर 7.40 रुपये और डीजल पर 7.10 रुपये कम किये हैं. वहीं नागालैंड में राहत देते हुए पेट्रोल 18 रुपये और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता किया गया है. 

भारतीय चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है. ये पांच राज्य पश्चिम बंगाल, केरल, असम, तमिलनाडु और पुडुचेरी हैं. 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि असम विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे. पहले चरण का मतदान 27 मार्च, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा. मतगणना 2 मई को होगी.

केरल विधानसभा चुनाव 6 अप्रैल को होंगे. मतगणना 2 मई को होगी. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 6 अप्रैल को होंगे. मतगणना 2 मई को होगी. इसी तरह पुडुचेरी में चुनाव 6 अप्रैल को होंगे. मतगणना 2 मई को होगी.

बंगाल में 8 चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव 27 मार्च, दूसरे चरण का 1 अप्रैल, तीसरे चरण का 6 अप्रैल, चौथे चरण का 10 अप्रैल, पांचवें चरण का 17 अप्रैल, छठे चरण का 22 अप्रैल, सातवें चरण का 26 अप्रैल और अंतिम चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा.

तमिलनाडु में 24 मई, पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई, पुडुचेरी में 8 जून और केरल में 1 जून 2021 को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें