scorecardresearch
 

Bengal Results: TMC ने किया बंगाल फतह, लेकिन नंदीग्राम में चुनाव हार गईं ममता

West Bengal Results: टीएमसी ने बंगाल में 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई. लेकिन बंगाल चुनाव में सीएम ममता बनर्जी खुद अपनी सीट नहीं बचा पाईं. नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के हाथों उन्हें 1956 वोटों से शिकस्त झेलनी पड़ी है.

ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही हैं (फोटो- पीटीआई) ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही हैं (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1956 वोट से शुभेन्दु ने दी ममता को शिकस्त
  • TMC रिजल्ट के खिलाफ कोर्ट जाएगी
  • TMC ने बंगाल में 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी फिर से मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. टीएमसी ने यहां 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि बीजेपी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई है. लेकिन बंगाल चुनाव में सीएम ममता बनर्जी खुद अपनी सीट नहीं बचा पाईं. नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के हाथों उन्हें 1956 वोटों से शिकस्त झेलनी पड़ी है. पढ़िए हर अपडेट.. 

11:00 PM: नंदीग्राम के चुनाव परिणाम को लेकर TMC ने मुख्य निर्वाचन कार्यालय, पश्चिम बंगाल को पत्र लिखकर फिर से मतगणना की मांग की जबकि, ममता बनर्जी ने चुनाव परिणाम के खिलाफ कोर्ट जाने की बात कही है.

10:00 PM: इस बीच खबर है कि नंदीग्राम सीट पर फिर से मतगणना कराने के तृणमूल कांग्रेस के अनुरोध को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है. मतगणना के बाद ममता बनर्जी के 1956 वोटों से हार जाने की घोषणा की गई. 

19.30 PM: तीन सदस्यीय टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल कोलकाता में चुनाव आयोग के कार्यालय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने नंदीग्राम चुनाव परिणाम समेत कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा की. 

18.30 PM: नंदीग्राम में 1956 वोटों से चुनाव हारने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि नंदीग्राम के बारे में चिंता मत करो. नंदीग्राम के लोग जो भी जनादेश देंगे, मैं उसे स्वीकार करती हूं. मुझे कोई आपत्ति नहीं है. हमने 221 से अधिक सीटें जीतीं और बीजेपी चुनाव हार गई.

18.15 PM: नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी 1956 वोटों से चुनाव हार गई हैं. उनको बीजेपी कैंडिडेट सुवेंदु अधिकारी ने शिकस्त दी है.

16.05 PM: 17वें राउंड की गिनती के बाद ममता बनर्जी 820 वोटों से आगे चल रही हैं 

15.51 PM: बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज सीट से अपने नजदीकी उम्मीदवार से 25 हजार वोट से पिछड़ गए हैं. 

15.18 PM: नंदीग्राम में 16 राउंड की गिनती के बाद ममता बनर्जी लगभग 8 हजार वोट से आगे निकल गई हैं. सूत्रों के अनुसार अब सिर्फ एक और राउंड की गिनती बाकी रह गई है. 

15.05 PM: तारकेश्वर सीट पर स्वपन दास गुप्ता 7000 वोटों से पीछे चले रहे हैं. यहां से टीएमसी के रामेन्दु 28 हजार से ज्यादा वोट पाकर आगे चल रहे हैं.

15.00 PM: टॉलीगंज सीट पर बाबुल सुप्रियो अब 20 हजार वोटों से पिछड़ गए हैं. 

13.35 PM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर 2700 वोटों से आगे हो गई हैं. इससे पहले सुवेंदु अधिकारी इस सीट पर लगातार बढ़त बनाए हुए थे.

13.16 PM: तारकेश्वर सीट पर ताजा रुझान के अनुसार टीएमसी के अरुप विश्वास 30000 वोट लेकर बाबुल सुप्रियो से 14 हजार वोटों से आगे हो गए हैं.

12.35 PM: ममता बनर्जी अब बढ़त बनाती दिख रही हैं, ममता अब सुवेंदु अधिकारी से मात्र 3900 वोटों से पीछे रह गई हैं.

12.30 PM: तारकेश्वर सीट पर बीजेपी के स्वपन दास गुप्ता लगभग 7000 वोटों से पिछड़ रहे हैं.

12.19 PM: टॉलीगंज सीट पर बाबुल सुप्रियो 14000 वोटों से पिछड़ गए हैं.

11.52: 5वें राउंड के बाद चुंचुरा सीट से लॉकेट चटर्जी 5844 वोटों से पीछे चल रही हैं.  

11.45 am: नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी ममता बनर्जी से छठे राउंड के वोट के बाद 7262 वोटों से आगे चल रहे हैं.  

11.30 am: ममता बनर्जी नंदीग्राम में लगातार पिछड़ती जा रही है. अब सुवेंदु अधिकारी ने 8000 वोटों की लीड बना ली है.

11.19 am: टॉलीगंज सीट से बाबुल सुप्रियो लगभग 8000 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

11.14 am: तारकेश्वर सीट से स्वपन दास गुप्ता भी लगभग 5000 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

11.11 am: कोलकाता में अभिषेक बनर्जी ममता बनर्जी से मिलने पहुंचे हैं. 

11.00 am: ममता बनर्जी करीब 5 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं. 

10.48 am: ममता बनर्जी के घर के बाहर शामियाना लगाया गया और बड़ा स्क्रीन लगाया गया है. ममता वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस कर सकती हैं. 

10.37 am: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार 170 सीटों के रुझान आए हैं. इनमें से 112 सीटों पर टीएमसी और 58 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

10.15 am: दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद चुंचुरा सीट पर लॉकेट चटर्जी 3300 से पिछड़ रही हैं. 

10.07 am: तीसरे चरण के बाद नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी 8106 वोट से आगे

10.05 am: बीजेपी के स्वपन दास गुप्ता तारकेश्वर से 3000 वोटों से पीछे चल रहे हैं.  

10.00 am: बाबुल सुप्रियो 13000 वोटों से टॉलीगंज से पीछे चल रहे हैं.

09:55 am: दूसरे चरण की समाप्ति के बाद 4551 वोट से शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम से आगे चल रहे हैं

9.03 am: अब सुवेंदु अधिकारी नंदीग्राम से आगे चल रहे हैं.

9.00 am: बंगाल से शुरुआती रुझाने आने शुरू हो गए हैं. नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी ने लीड ले ली है. जबकि टॉलीगंज सीट से बाबुल सुप्रियो आगे हैं. लॉकेट चटर्जी भी चुंचुरा सीट से आगे चल रही हैं. जबकि तारकेश्वर सीट से स्वपन दास गुप्ता आगे चल रहे हैं. 

ममता, मीनाक्षी और सुवेंदु का त्रिकोणीय मुकाबला

इस सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं और उनको टक्कर दे रहे हैं मात्र कुछ ही महीने पहले तक उनके लेफ्टिनेंट रहे सुवेंदु अधिकारी. सुवेंदु अधिकारी  नंदीग्राम से ताल ठोक रहे हैं. उन्होंने चुनाव जीतने का दावा किया है और कहा है कि वो ममता को 50 हजार वोटों से हराएंगे. ममता ने सुवेंदु अधिकारी के दावे को कोरी गप बताया है और कहा है कि वे चुनाव जीत रही हैं. 

नंदीग्राम में ममता और सुवेंदु अधिकारी को चुनौती देकर मामले को त्रिकोणीय बना रही हैं माकपा की मीनाक्षी मुखर्जी. मीनाक्षी युवा नेता हैं और नंदीग्राम में रोजगार और औद्योगीकरण के वादे के साथ चुनाव में उतरी हैं. इस सीट से उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर है. 

लॉकेट चटर्जी

राज्य के दूसरे वीआईपी की बात करें तो बंगाल विधान सभा चुनाव में लॉकेट चटर्जी बड़ा नाम रहीं. उनकी अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सांसद रहने के बावजूद पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव के लिए उतारा. लॉकेट चटर्जी हुगली लोकसभा सीट से सांसद हैं, उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की रत्ना डे (नाग) को 73,362 वोटों से हराया था. इस बार जब बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम फाइनल कर रही थी तो पार्टी ने लॉकेट चटर्जी को हुगली जिले के चुंचुरा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा. इस सीट से टीएमसी के असित मजूमदार उन्हें चुनौती दे रहे हैं. जबकि वाम मोर्चे की ओर से ऑल इंडिया फॉरवर्ड  ब्लॉक के डॉ प्रणब घोष कैंडिडेट हैं. 

UP Panchayat Result Live: कौन बनेगा प्रधान, यहां जानें सबसे पहले

बाबुल सुप्रियो

पश्चिम बंगाल की टॉलीगंज सीट भी इस जंग में वीआईपी नामों में शामिल है. इस सीट से आसनसोल के बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भाजपा के उम्मीदवार हैं. इस सीट पर 10 अप्रैल को मतदान हुआ था. बाबुल सुप्रियो को टक्कर दे रहे हैं ममता सरकार में पीडब्ल्यू मंत्री रहे अरूप विश्वास. जबकि सीपीएम ने इस सीट से देबदूत घोष को टिकट दिया है. टॉलीगंज को बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री का केंद्र कहा जाता है. माना जाता है कि बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री में पकड़ रखने वाला ही इस सीट पर जीत हासिल कर पाता है. 

स्वपन दास गुप्ता

बंगाल चुनाव में एक और नाम अहम रहा है, वो हैं बीजेपी नेता स्वपन दास गुप्ता. पूर्व पत्रकार स्वपन दास गुप्ता को बीजेपी ने हुगली जिले के तारकेश्वर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले वह राज्यसभा सदस्य थे लेकिन विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्हें राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा.  तारकेश्वर सीट से टीएमसी के रामेन्दु सिंह रॉय चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं सीपीएम के सुरजीत घोष इस सीट से अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें