scorecardresearch
 

असम चुनाव रिजल्टः हिमंत बिश्व शर्मा 1,01,911 मतों के अंतर से जीते

असम विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी हो गए हैं. राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी कुर्सी बचा ली है. वहीं राहुल गांधी और बदरुद्दीन अजमल की जोड़ी के हाथ निराशा लगी है. कांग्रेस को महज 29 सीटों से संतोष करना पड़ा है.

असम के चर्चित चेहरों पर है सबकी नजर (फोटो-PTI) असम के चर्चित चेहरों पर है सबकी नजर (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • असम में सर्बानंद सोनोवाल और हिमंता जैसे दिग्गजों की किस्मत पर फैसला
  • अखिल गोगोई, रिपुन बोरा भी चुनावी मैदान में

असम विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी हो गए हैं. राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी कुर्सी बचा ली है. वहीं  राहुल गांधी और बदरुद्दीन अजमल की जोड़ी के हाथ निराशा लगी है. कांग्रेस को महज 29 सीटों से संतोष करना पड़ा है.

एनडीए ने असम में बहुमत हासिल किया है. कुल 126 सीटों में से यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 29 सीटें गई हैं. एआईयूडीएफ ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा एजीपी को 9, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, सीपीआई(एम) को एक, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें हासिल हुई हैं.

कोरोना संकट के दौरान हो रही मतगणना के बीच असम में 331 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे. असम विधानसभा की 126 सीटों के लिए 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को तीन चरणों में मतदान हुआ था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटों पर जीत हासिल करने की जरूरत होती है.  

सर्बानंद सोनोवाल 

असम विधानसभा चुनाव में कई अहम चेहरों के भाग्य का भी फैसला होना है. इनमें मुख्यमंत्री और बीजेपी प्रत्याशी सर्बानंद सोनोवाल भी शामिल हैं जो माजुली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वो 2016 में भी इसी सीट से जीत हासिल कर मुख्यमंत्री बने थे. सर्बानंद को कांग्रेस के राजीव लोचन पेगु और नवगठित असम जनता परिषद के शिशोदर डोली से चुनौती से मिल रही है. 

हिमंत बिश्व शर्मा

असम के स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता हिमंत बिश्व शर्मा जलुकबरी विधानसभा क्षेत्र से भारी अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने 1,01,911 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. कामरूप मेट्रो जिले के तहत आने वाली जलुकबरी विधानसभा सीट पर तीसरे चरण में 6 अप्रैल को मतदान हुआ था. इस बार, कांग्रेस ने हेवन चंद्र बोर्थाकुर को हिमंत बिश्व शर्मा के खिलाफ खड़ा किया था.

रिपुन बोरा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुर बोरा की सीट भी इस चुनाव में चर्चा के केंद्र में है. रिपुन बोरा के खिलाफ बीजेपी ने उत्पल बोरा को चुनाव मैदान में उतारा है. इनके बीच में मुकाबले को दिलचस्प माना जा रहा है. 

Assam Result LIVE: यहां जानें असम चुनावों का हर अपडेट्स 

अखिल गोगोई

सामाजिक कार्यकर्ता अखिल गोगोई भी 2021 का विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वह शिवसागर विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उन्होंने 2020 में रायजोर दल (People’s party) के नाम से अपनी नई पार्टी बनाई है. सबकी नजर इस पर है कि असम विधानसभा चुनावों की मतगणना में शिवसागर विधानसभा सीट से अखिल गोगोई विधानसभा में पहुंचने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं. फिलहाल, मतगणना में वह पीछे चल रहे हैं.

अतुल बोरा

असम गणपरिषद के नेता अतुल बोरा इस समय असम के बोकाखाट निर्वाचन क्षेत्र से विधायक और सोनोवाल सरकार में कृषि मंत्री हैं. इस चुनाव में अतुल बोरा की काफी चर्चा हो रही है. अतुल बोरा इस बार भी बोकाखाट विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस के मंजीत महंत चुनाव मैदान में हैं. अतुल बोरा आगे चल रहे हैं.

Election Result LIVE: यहां जानें बंगाल चुनाव नतीजों के हर अपडेट्स 

हितेंद्र नाथ गोस्वामी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और असम विधानसभा के स्पीकर हितेंद्र नाथ गोस्वामी इस बार जोरहाट विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ उम्मीदवार राणा गोस्वामी हितेंद्र नाथ गोस्वामी को टक्कर दे रहे हैं. हितेंद्र नाथ गोस्वामी फिलहाल आगे चल रहे हैं.

रंजीत दत्ता

अब तक की मतगणना में बेहाली विधानसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी रंजीत दत्ता बढ़त बनाए हुए. रंजीत दत्ता ने पिछली बार भी इस विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी. 

रंजीत दास

असम बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष में रंजीत दास पताचारकुची विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. दोपहर एक बजे तक के नतीजों के मुताबिक वह आगे चल रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें