scorecardresearch
 

चीन में बिन पैरों की लड़की ने हौसले से जीत ली दुनिया...

यह कहानी है चीन के कियान होंगयान की जो महज चार साल की उम्र में अपने दोनों पैर गंवा बैठीं थीं, लेकिन आज वह पूरी दुनिया में उनके जुझारुपन के लिए जानी जाती हैं. जानें उनके संघर्षों की कहानी...

X
Amputated Girl to Wonder Girl Amputated Girl to Wonder Girl

दुर्घटनाएं किसी के साथ भी हो सकती हैं, मगर उन दुर्घटनाओं से उबर कर ही इंसान पूरी दुनिया के सामने मिसाल कायम करता है. ऐसी ही साहस की मिसाल चीन की कियान होंगयान के कायम की. वह महज 4 साल की छोटी उम्र में एक तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आ गई थीं और अपने दोनों पैर गंवा बैठीं लेकिन आज पूरी दुनिया उन्हें सलाम करती है. 

जानें कौन हैं कियान?
कियान होंगयान नामक यह लड़की दक्षिण-पश्चिमी चीन के यूनान प्रांत से ताल्लुक रखती है. सन् 2000 में वह एक तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आ गई थीं और इसकी वजह से उन्हें अपने दोनों पैर गंवाने पड़े थे.

आगे की जिंदगी कैसी काटी?
कियान एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके परिवार के लिए उन्हें प्रोस्थेटिक ट्रीटमेंट देना आसान नहीं था. उनके दादाजी ने इस समस्या के समाधान के लिए उनकी कमर से एक बास्केटबॉल काट कर जोड़ दिया. यह जुगाड़ उनकी लाइफ से लंबे समय तक जुड़ा रहा.

सन् 2005 तक वह चीन का जाना-पहचाना चेहरा बन गईं:
चीन एक ऐसा देश हैं जहां बढ़ती जनसंख्या की वजह से सरकार आम लोगों का ही खयाल नहीं रख पाती, तो भला कियान को कौन पूछता? मगर सोशल मीडिया पर उनकी साझा की जाने वाली तस्वीरों की वजह से वह बास्केटबॉल गर्ल के तौर पर मशहूर हो गईं. लोगों ने देश भर से उन्हें डोनेशन देने की पेशकश की और वह प्रोस्थेटिक ट्रीटमेंट की फीस देने में सक्षम हो सकीं.

कियान इतने पर ही नहीं मानीं और आज वह एक स्विमर भी हैं...
पैसों की दिक्कत की वजह से उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी लेकिन वह निराश नहीं हुईं. उन्होंने उनके गृह कस्बे में विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए चलाई जाने वाले एक स्विमिंग टीम का हिस्सा होने की ओर कदम बढ़ाया. आज वह चीन के राष्ट्रीय स्तर के पैरालिंपिक्स स्विमिंग कंपटीशन में कई मेडल्स जीत चुकी हैं. लोग अब रुक-रुक कर उनके साथ तस्वीरें खिंचाने और ऑटोग्राफ देने की गुजारिश करते हैं और वह किसी को निराश नहीं करतीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें