scorecardresearch
 

Bihar Board 10th Result 2021: क्‍या है बिहार बोर्ड की ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी, कितने नंबर से हो सकते हैं मैट्र‍िक पास

Bihar Board 10th Result 2021: अपने रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों और अभ‍िभावकों की सांसें थम-सी रही हैं. रिजल्‍ट को लेकर सभी को चिंता है, पर क्‍या आपको पता है कि अगर आपका रिजल्‍ट कुछ नंबरों से फेल दिखा रहा है तो आप इस तरह पास हो सकते हैं. जानें ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी.

प्रतीकात्‍मक फोटो (getty) प्रतीकात्‍मक फोटो (getty)

Bihar Board 10th Result 2021, Sarkari Result 2021 Live Updates:  ब‍िहार बोर्ड का मैट्रि‍क रिजल्‍ट बस कुछ ही मिनटों में जारी होने वाला है. लेकिन अगर दुर्भाग्‍य से आपका बच्‍चा कुछ नंबरों से पासिंग मार्क्‍स से पीछे रह जाता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. बिहार बोर्ड की इसके लिए ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी आपकी मददगार साबित हो सकती है. यही नहीं इसके जरिये आप अपना पास प्रतिशत भी बेहतर कर सकते हैं. 

ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी के अनुसार  अगर कोई छात्र किसी एक विषय में 8 प्रतिशत या उससे कम नंबर या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत व उससे कम नंबर से फेल हो जाता है तो उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता है. बता दें कि छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए सभी सब्‍जेक्‍ट्स में कम से कम 33 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे. सभी सब्‍जेक्‍ट्स में अलग अलग पास होना जरूरी है. यदि छात्र एक या दो सब्‍जेक्‍ट्स में पासिंग मार्क्‍स स्‍कोर नहीं कर पाते, तो उन्‍हें कंम्‍पार्टमेंटल एग्‍जाम में बैठने का मौका मिलेगा.

यदि एक विषय में अधिकतम 8 प्रतिशत या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत नंबरों के अंतर से कोई छात्र फेल हो रहा है तो उसे ग्रेस मार्क्‍स भी दिए जा सकते हैं. कम्‍पार्टमेंटल एग्‍जाम की डेट्स रिजल्‍ट जारी होने के बाद जल्‍द जारी की जाएंगी.

इसके अलावा छात्रों के स्‍कोर कार्ड के आधार पर उन्‍हें डिवीज़न मिलेगी. फर्स्‍ट डिवीज़न पाने के लिए छात्रों को 60 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होते हैं. सभी 5 सब्‍जेक्‍ट्स के पेपर के कुल 500 मैक्सिमम मार्क्‍स होते हैं. जो छात्र टोटल में 500 में से 300 नंबर स्‍कोर करेंगे, उन्‍हें फर्स्‍ट डिवीज़न मिलेगी. इसके बाद, जो छात्र 225 से 300 के बीच स्‍कोर करेंगे, उन्‍हें सेकेण्‍ड डिवीज़न मिलेगी. इससे कम नंबर आने पर छात्र थर्ड डिवीज़न पास माने जाएंगे.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: ऐसे करें डाउनलोड
स्‍टेप 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट के लिंक पर जाएं.
स्‍टेप 3: अपना रोल नंबर दर्ज करें और लॉगिन करें.
स्‍टेप 4: स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें.
स्‍टेप 5: अपना रिजल्‍ट अपने पास सेव भी कर लें.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: इतने छात्रों का रिजल्‍ट होना है जारी
लगभग 17 लाख छात्रों के रिजल्‍ट आज जारी किया जाएगा. हेवी ट्रैफिक के चलते यदि आधिकारिक वेबसाइट अनरिस्‍पांस‍िव होती है तो छात्र AajTak एजुकेशन पर उपलब्‍ध डायरेक्‍ट लिंक से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें