scorecardresearch
 

जानें कितना पढ़े-लिखे थे Rakesh Jhunjhunwala और उनकी सफलता के वो 5 मंत्र

Rakesh Jhunjhunwala Education: 62 वर्ष की उम्र में वेटरन शेयर मार्केट इंवेस्टर राकेश झुनझुनवाला ने रविवार को मुंबई में अंतिम सांस ली. तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों में इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला 2021 में देश के 31वें अरबपति थे जिसकी शुरुआत उन्होंने महज 5000 रुपये से की थी. आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी जरूरी बातें.

X
Rakesh Jhunjhunwala Rakesh Jhunjhunwala

Rakesh Jhunjhunwala Education: भारतीय शेयर मार्केट के बिगबुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala Death) का 14 अगस्त 2022 को मुंबई में 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद सुबह करीब 6.45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया. एएनआई के अनुसार झुनझुनवाला की तबियत पिछले कुछ दिनों से ठीक नहीं थी और आज उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली.

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद में हुआ था. उनके पिता राधेश्यामजी झुनझुनवाला मुंबई में एक आयकर अधिकारी के रूप में काम करते थे और माता उर्मिला झुनझुनवाला हाउस वाइफ थीं. उनकी दो बहने सुधा गुप्ता और नीना संघरिया व एक बड़ा भाई राजेश झुनझुन वाला हैं, जोकि पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

राकेश झुनझुनवाला की पढ़ाई (Rakesh Jhunjhunwala Education)
राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में मुंबई में स्थित सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बी.कॉम किया था. इसके अलावा इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंट ऑफ इंडिया से सीए (Chartered Accointant) किया था. 

राकेश झुनझुनवाला की संपत्ति (Rakesh Jhunjhunwala Business)
सीए की पढ़ाई करने के बाद झुनझुनवाला ने 1985 में 5,000 के साथ निवेश करना शुरू किया, जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 150 पर था, यह अब 59,000 से अधिक पर कारोबार कर रहा है. वहीं उनकी कुल संपत्ति लगभग 5.8 बिलियन डॉलर बताई गई जाती है. फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार वह भारत के 36वें सबसे अमीर अरबपति थे. हाल ही में उनकी एयरलाइन अकासा (Akasa Airline) की शुरूआत हुई थी. कुल मिलाकर झुंझुवाला का तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों में निवेश था. टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स उनकी कुछ सबसे बड़ी होल्डिंग्स थीं. वह हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष भी थे.

राकेश झुनझुनवाला के 5 इन्वेस्टमेंट मंत्र (Rakesh Jhunjhunwala Investment Mantra)

  1. "कोई भी मौसम, मृत्यु, बाजार और महिलाओं के बारे में भविष्यवाणी नहीं कर सकता है. बाजार एक महिला की तरह है, हमेशा आज्ञाकारी, रहस्यमय, अनिश्चित और अस्थिर. आप वास्तव में कभी भी एक महिला पर हावी नहीं हो सकते हैं और इसी तरह आप बाजार पर हावी नहीं हो सकते."
  2. "हमेशा प्रवाह के खिलाफ जाओ. तब खरीदें जब दूसरे बेच रहे हों और जब दूसरे खरीद रहे हों तब बेचें."
  3. "आप जुनून के बिना सफल नहीं होते."
  4. "बाजार का सम्मान करें. एक खुले दिमाग है. जानिए क्या दांव लगाना है. जानिए कब नुकसान उठाना है. जिम्मेदार रहना."
  5. "शेयर बाजार हमेशा सही होते हैं. कभी भी बाजार का समय नहीं."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें