scorecardresearch
 

राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला, निवेशक 

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) एक भारतीय अरबपति बिजनेस मैग्नेट, स्टॉक ट्रेडर और निवेशक (Indian Billionaire Business Magnate, Stock Trader and Investor) थें. वह अपनी संपत्ति प्रबंधन फर्म, रेयर एंटरप्राइजेज में एक भागीदार के रूप में अपने स्वयं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करते थे. उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $5.8 बिलियन (दिसंबर 2021 तक) है (Jhunjhunwala Net Worth). 14 अगस्त 2022 को मुंबई के ब्रिच कैंडी हॉस्पिटल में 6 बजकर 45 मिनट पर उनका निधन हो गया. पिछले कुछ हफ्तों से वह बीमार थे. वे 62 साल के थे.

झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में एक राजस्थानी परिवार में हुआ था (Jhunjhunwala Family Background). उनके पिता मुंबई में आयकर आयुक्त के रूप में काम कर चुके हैं (Jhunjhunwala Father). उनके पूर्वज राजस्थान के झुंझुनू के थे. उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी और उसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया था (Jhunjhunwala Education).

झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष थें. वह प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (IE) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, वायसराय होटल लिमिटेड और टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के निदेशक मंडल (Jhunjhunwala in Board of Directors) में शामिल थें. उन्हें "बिग बुल ऑफ इंडिया" (Big Bull of India) और "किंग ऑफ बुल मार्केट" (King of Bull Market) के रूप में जाना जाता था. वे व्यापक रूप से उनके शेयर बाजार की भविष्यवाणियों और बाजार में तेजी के दृष्टिकोण के लिए जाने जाते थें.

राकेश झुनझुनवाला को पहला और बड़ा लाभ 1986 में ₹5 लाख का मिला था. 1986 और 1989 के बीच, उन्होंने लगभग ₹20-25 लाख का लाभ कमाया. 2021 तक, उनका सबसे बड़ा निवेश टाइटन कंपनी (Titan Company) में थे, जिसकी कीमत ₹7,294.8 करोड़ थी. झुनझुनवाला की स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, मेट्रो ब्रांड्स और कॉनकॉर्ड बायोटेक जैसी निजी कंपनियों में भी हिस्सेदारी थी (Jhunjhunwala Career).

फेक स्टीव जॉब्स ब्लॉग की तरह, द सीक्रेट जर्नल ऑफ राकेश झुनझुनवाला नामक एक लोकप्रिय पैरोडी ब्लॉग भी है जो निवेशक के जीवन की हास्यपूर्ण ढंग से पैरोडी करता है (Jhunjhunwala in Popular Culture). 

राकेश झुनझुनवाला के खिलाफ 28 जनवरी 2020 तक इनसाइडर ट्रेडिंग (Insider Trading) के लिए जांच चल रही थी. जुलाई 2021 तक, सेबी ने झुनझुनवाला और उसके सहयोगियों से कुल 35 करोड़ रुपये के भुगतान के बाद इस मुद्दे को सुलझा लिया. इसके लिए झुनझुनवाला ने ₹18 करोड़ और उनकी पत्नी ने ₹3.2 करोड़ का भुगतान किया था (Jhunjhunwala Controversy).
 

और पढ़ें

राकेश झुनझुनवाला न्यूज़