scorecardresearch
 

UPTET 2021-22: तय शेड्यूल पर ही होगी यूपीटीईटी परीक्षा, आज जारी होंगे एडमिट कार्ड

UPTET Admit Card 2021-22: परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जानकारी दी है कि परीक्षा तय शेड्यूल के अनुसार, 23 जनवरी को दो पालियों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. अभ्यर्थी आज 13 जनवरी से ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर अपना रिवाइज्‍ड एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

UPTET Admit Card 2021: UPTET Admit Card 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 23 जनवरी को होनी है यूपीटीईटी परीक्षा
  • 21 लाख कैंडिडेट्स होंगे परीक्षा में शामिल

UPTET Admit Card 2021-22: उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को लेकर अब सभी कयासों पर विराम लग गया है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जानकारी दी है कि परीक्षा तय शेड्यूल के अनुसार, 23 जनवरी को दो पालियों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक प्रारंभिक स्तर की परीक्षा होगी जबकि दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी.

UPTET Admit Card 2021 LIVE: Check Here

प्रारंभिक स्तर की परीक्षा में 1291628 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 873553 परीक्षार्थी शामिल होंगे. बता दें कि परीक्षा 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जानी थी मगर पेपर लीक की घटना के चलते इसे रद्द कर दिया गया था. परीक्षा अब दोबारा कड़े नियमों के साथ आयोजित की जाएगी जिसके लिए नये एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं.

अभ्यर्थी आज 13 जनवरी से ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर अपना रिवाइज्‍ड एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ध्‍यान रहे कि किसी भी उम्‍मीदवार को किसी अन्‍य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा. अभ्यर्थियों को अपने वैध एडमिट कार्ड के साथ, परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा.

परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले गेट बंद हो जाएंगे. इसके बाद किसी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. सेंटर पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपने ऑनलाइन आवेदन में दर्ज फोटोयुक्त पहचान पत्र की ओरिजिनल कॉपी भी लानी होगी.

इसे साथ ही अभ्यर्थी को प्रशिक्षण योग्यता का ओरिजिनल सर्टिफिकेट या किसी सेमेस्टर की जारी मार्कशीट की ओरिजिनल कॉपी साथ लानी होगी. संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त मार्कशीट की प्रमाणित कॉपी लानी होगी. अभ्यर्थियों के पास वैध प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति व अन्य प्रमाण पत्र नहीं होंगे तो उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×