scorecardresearch
 

CUCET 2022: जेनएयू में प्रवेश प्रक्रिया में हुआ बदलाव, सीयूसीईटी से होगा चयन

CUCET 2022: अभी तक, जेएनयू में सीयूसीईटी/सीयूईटी की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी है. हालांकि, उम्मीद है कि विश्वविद्यालय जल्द ही इसकी घोषणा करेगा.

jnu admissions 2022 jnu admissions 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 जनवरी को बैठक में लिया गया फैसला
  • शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में किया जाएगा लागू

CUCET 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अब प्रवेश अब  CUCET के जरिए किए जायेंगे. जेएनयू  ने आगामी शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से  Common Universities Entrance Test, CUCET के माध्यम से प्रवेश लेने का निर्णय लिया है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज 12 जनवरी, 2022 को हुई एक बैठक में, जेएनयू की अकादमिक परिषद ने सीयूसीईटी या सीयूईटी को लागू करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की और नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी.

इसके साथ, विश्वविद्यालय ने एडमिशन के लिए के राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एनटीए परीक्षा के जरिए करने के फैसलो को मंजूरी दे दी है.  इससे पहले विश्वविद्यालय अपनी प्रवेश परीक्षा (JNUEE) का आयोजन करता था. जिसके जरिए छात्रों को जेएनयू में प्रवेश दिया जाता था.

अभी तक, जेएनयू में सीयूसीईटी/सीयूईटी की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी है. हालांकि, उम्मीद है कि विश्वविद्यालय जल्द ही इसकी घोषणा करेगा.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार अकादमिक परिषद में विचार-विमर्श के दौरान, स्कूलों के डीन, केंद्र अध्यक्षों और परिषद के बाहरी सदस्यों सहित बड़ी संख्या में सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि सीयूईटी कई योग्य छात्रों को एक समान मौके प्रदान करेगा.

इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी वर्ष 2022 से उम्मीदवारों के एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का फैसला कर चुका है. प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के संबंध में अनुमोदन 17 दिसंबर, 2021 को डीयू की कार्यकारी परिषद द्वारा दिया गया था. इस प्रकार, केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट या CUCET के माध्‍यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों का एडमिशन लिया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×