scorecardresearch
 

उत्तर प्रदेश: हाजी इकबाल की 107 करोड़ की संपत्ति कुर्क, बसपा सरकार में बोलती थी तूती

सहारनपुर पुलिस ने हाजी इकबाल की 107 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है. हाजी इकबाल उर्फ बाला पर सहारनपुर के विभिन्न थानों में 28 मुकदमे दर्ज हैं.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विभिन्न थानों में 28 मुकदमे दर्ज
  • सपा और बसपा सरकार में बढ़ा कारोबार

उत्तर प्रदेश की बसपा सरकार में जिस हाजी इकबाल उर्फ बाला के नाम की तूती बोलती थी, खनन के कारोबार में हाजी इकबाल का आशीर्वाद लोगों को करोड़पति बना रहा था, आज उसी हाजी इकबाल की अपराध से जुटाई संपत्ति पर कार्रवाई हो रही है. सहारनपुर पुलिस ने हाजी इकबाल की 107 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर दी है.

सपा और बसपा सरकार में बढ़ा कारोबार
जिस सपा और बसपा सरकार के कार्यकाल में खनन का अवैध कारोबार करोड़ों के वारे न्यारे कर रहा था और इस खेल में पश्चिम उत्तर प्रदेश क मोहम्मद इकबाल ऑफ हाजी इकबाल उर्फ बाला सबसे बड़ा नाम था अब उसी हाजी इकबाल पर उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार कार्रवाई कर रही है. खनन के अवैध कारोबार से जुटाई संपत्ति कुर्क की जा रही है. सहारनपुर पुलिस में हाजी इकबाल वॉइस के करीबियों की एक सौ सात करोड़ की 123 संपत्तियों पर गैंगस्टर एक्ट में कुर्की की कार्रवाई कर दी है.

विभिन्न थानों में 28 मुकदमे दर्ज
अब अगर हाजी इकबाल और उसके गैंग पर दर्ज मुकदमे की बात करें तो मौ0 इकबाल उर्फ हाजी इकबाल उर्फ बाला पर सहारनपुर के विभिन्न थानों में 28 मुकदमे दर्ज हैं. बेटे अब्दुल वाहिद उर्फ वाजिद और जावेद पर लखनऊ से लेकर सहारनपुर तक 12 मुकदमे दर्ज हैं. तीसरे बेटे अफजाल पर 3, चौथे बेटे आलीशान पर 7 केस दर्ज है.

मोहम्मद इकबाल व उसके गैंग के नाम पर दर्ज कुल 123 संपत्तियों की कीमत 364013130/- रुपये (छत्तीस करोड चालीस लाख तेरह हजार एक सौ तीस रुपये) बताई गई है. लेकिन तमाम संपत्तियां हाईवे किनारे हैं और उन संपत्तियों पर बेशकीमती बाग लगे हैं लिहाजा बाजार मूल्य में इनकी कीमत बढ़कर लगभग 1069304180/- (एक सौ छः करोड़ तिरानवे लाख चार हजार एक सौ अस्सी रुपये) आंकी गई है.

पिछली सरकारें हाथ डालने से कतराती रही
उत्तर प्रदेश में हाजी इकबाल एक ऐसे खनन माफिया का नाम रहा है जिसके ऊपर हाथ डालने से सरकार तक कतराती रही. बसपा सरकार में खनन के कारोबार से लेकर कौड़ियों के दाम में चीनी मिल खरीदने में हाजी इकबाल की महत्वपूर्ण भूमिका रही और जिससे अरबों की संपत्ति बनाई थी. अब इसी संपत्ति पर सहारनपुर पुलिस ने कार्रवाई की है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें