scorecardresearch
 

यूपी में कोरोना को लेकर योगी सरकार अलर्ट, 33 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पिछले दिनों सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में COVID19 मामलों में तेजी देखी गई है. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी सुरक्षा कम नहीं करनी चाहिए और महामारी की स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए जो काम अब तक किए गए हैं उन्हें जारी रखना चाहिए. 

X
यूपी में अभी भी में 1087 एक्टिव केस हैं (सांकेतिक तस्वीर) यूपी में अभी भी में 1087 एक्टिव केस हैं (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीएम योगी बोले- पॉजिटिविटी रेट कम लेकिन सतर्क रहना जरूरी
  • 18+ की पूरी आबादी को लग चुकी है कोरोना टीके की एक डोज

यूपी सरकार देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर अर्लट हो गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम 9 की बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चला है कि यूपी में कोरोना के सब वैरिएंट ओमिक्रॉन के केस अभी भी मिल रहे हैं. हलांकि हालात चिंताजनक नहीं हैं.

उन्होंने कहा कि भले ही राज्य में पॉजिटिविटी रेट बेहद कम हो लेकिन लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. टीम-9 की बैठक में बताया कि कोरोना को मात देने के लिए 33 करोड़ 21 लाख से ज्यादा कोविड के टीके लगाए जा चुके हैं. 

यूपी में एक दिन में 236 लोग पॉजिटिव

पिछले 24 घंटे में 96 हजार से ज्यादा  सैंपलों की कोरोना जांच की गई, जिनमें 236 नए मामले सामने आए हैं. वहीं अभी राज्य में 1087 एक्टिव केस हैं.

94% वयस्कों को लग चुकी दोनों डोज

बैठक में बताया गया कि 18 से ज्यादा उम्र की पूरी आबादी को कोरोना टीके की एक डोज लग चुकी है, जबकि 94% से ज्यादा वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं. 15-17 आयु वर्ग के 98.50% किशोरों और 12 से 14 आयु वर्ग के 91.44% से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है.

जुलाई से चलाया जाएगा अभियान

बैठक के बाद बताया गया कि संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए जुलाई से प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, फॉगिंग, सैनिटाइजेशन को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

कर्नाटक में मास्क पहनना अनिवार्य

कर्नाटक सरकार ने फिर से मास्क पहनना जरूरी कर दिया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को आदेश जारी किया कि राज्य में सार्वजनिक स्थानों, मॉल के अलावा वेटर, दुकानदारों और कारों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है. 

देश 24 घंटे में 8,329 नए केस, 10 मौतें 

देश में कोरोना महामारी ने फिर रफ्तार पकड़ ली है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 8,329 नए मामले सामने आए हैं, जो शुक्रवार की तुलना में 9.8% अधिक हैं. जानकारी के मुताबिक, 84.08% नए मामले पांच राज्यों से सामने आए हैं, जिसमें अकेले महाराष्ट्र 36.99% हैं. 

महाराष्ट्र में 3,081 केस दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र के अलावा केरल में 2,415, दिल्ली में 655, कर्नाटक में 525 और हरियाणा में 327 नए केस आए हैं. वहीं, 24 घंटे में कोरोना से 10 लोगों ने जान गंवाई है, जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,757 हो गई है. भारत का रिकवरी रेट अब 98.69% है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को किया अलर्ट

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि चार महीनों से संक्रमण कम हो रहा था, लेकिन दो हफ्तों से नए मामले बढ़ रहे हैं. वीकली पॉजिटिविटी रेट 1% और डेली पॉजिटीविटी रेट 2% के पार चला गया है. 

उन्होंने बताया कि राज्यों को सलाह दी गई है कि वो कोविड टेस्टिंग में RTPCR की हिस्सेदारी बढ़ाएं. इसके साथ ही विदेश से आने वाले यात्रियों और लोकल क्लस्टर के सैंपल भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएं, ताकि नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें