scorecardresearch
 

Corona Virus in India: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3303 नए मामले, एक्टिव केस बढ़कर 17 हजार हुए

Corona virus in India देश में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्ली सबसे ज्यादा संक्रमित है. इन सबके बीच केंद्र सरकार ने नए बदलाव की तैयारी है. दरअसल, सरकार जल्द ही कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच गैप को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर सकती है.

X
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में एक्टिव केस बढ़कर 16980 हुए
  • देश में अभी भी है 98.74% रिकवरी रेट

भारत में कोरोना के केस फिर बढ़ने लगे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3303 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले मंगलवार को कोरोना के 2,927 नए मामले सामने आए थे. वहीं, 32 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी. 

भारत में एक्टिव केस बढ़कर 16980 हो गए हैं. यह कुल केसों का 0.04% हैं. भारत में रिकवरी रेट अभी भी 98.74% हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 2563 मरीज ठीक हुए हैं. अब तक कुल 4.25 करोड़ लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट 0.66% है. वहीं, वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.61% है. 

दिल्ली में बढ़ते जा रहे कोरोना के केस

दिल्ली में बुधवार को कोरोना के 1367 नए मामले सामने आए थे, जबकि एक शख्स की मौत भी हुई थी. यहां संक्रमण दर 4.5% पर पहुंच चुका है. जबकि मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के 1204 मामले दर्ज किए गए थे.

चार धाम यात्रा के लिए कोरोना रिपोर्ट जरूरी

मई से उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा शुरू होने जा रही है. यात्रा में कोरोना प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन हो, इसलिए राज्य सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गई है. सरकार ने सभी यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. अब राज्य सरकार की तरफ से ये सख्ती इसलिए की जा रही है क्योंकि दो साल बाद फिर बड़े स्तर पर चार धाम यात्रा की शुरुआत की जा रही है.

झारखंड में स्‍कूलों में एसेंबली, स्‍पोर्ट्स हुए बंद

झारखंड में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्‍कूलों में सुबह की असेंबली, कल्‍चरल प्रोग्राम और स्‍पोर्स्‍ट्स को बंद करने का निर्देश दिया गया है. स्कूल परिसर, कक्षाओं, पुस्तकालयों, प्रयोगशालाओं और डाइनिंग हॉल को 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ करने के लिए भी कहा गया है. विभाग ने निर्देश दिया है कि पूरे स्कूल में हर 15 दिन में सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया की जानी चाहिए.

दिल्ली-हरियाणा में कोरोना का पीक जल्द

दिल्ली और हरियाणा में मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आने वाले दो-तीन हफ्तों में कोरोना इंफेक्शन अपने पीक पर होगा. विश्लेषण में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ दिनों में प्रतिदिन केस की गति में कमी आई है, जिसमें ओमिक्रॉन लहर की तुलना में उतार -चढ़ाव काफी कम है, जो थोड़ा राहत देने वाला है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें