scorecardresearch
 

शेयर बाजार में बहार से बढ़ते जा रहे निवेशक, 5 करोड़ से ज्यादा हुए डीमैट अकाउंट 

शेयर बाजारों के नित नई ऊंचाइयां छूने से बहुत से लोग इनमें निवेश के प्रति आकर्ष‍ित हुए हैं. इसकी वजह से देश में डीमैट खाताधारकों की संख्या 5 करोड़ के पार हो गई है. अप्रैल 2020 के लॉकडाउन के बाद से ही डीमैट खाताधारकों की संख्या तेजी से बढ़ी है.

 शेयर बाजार में निवेश करने वालों की बढ़ रही संख्या (फाइल फोटो: Getty Images) शेयर बाजार में निवेश करने वालों की बढ़ रही संख्या (फाइल फोटो: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना काल में भी शेयर बाजार में तेजी
  • तेजी से बढ़ते शेयर बाजार के निवेशक
  • डीमैट अकाउंट की संख्या 5 करोड़ पार

कोरोना काल में भी शेयर बाजारों के नित नई ऊंचाइयां छूने से बहुत से लोग इनमें निवेश के प्रति आकर्ष‍ित हुए हैं. इसकी वजह से देश में डीमैट खाताधारकों की संख्या 5 करोड़ के पार हो गई है. 

देश के सबसे बड़े डिपॉजिटरी सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (CDSL) में पिछले महीने डीमैट खाताधारकों की संख्या 3 करोड़ तक पहुंच गई. अप्रैल 2020 के लॉकडाउन के बाद से ही डीमैट खाताधारकों की संख्या तेजी से बढ़ी है.

क्यों बढ़े निवेशक 

असल में घर बैठकर काम करने या नौकरियां छूट जाने जैसी कई वजहों से लोग शेयर बाजार में निवेश करने की तरफ आकर्षित हुए हैं. शेयर बाजार के अलावा और कहीं निवेश का खास अवसर भी नहीं था, क्योंकि ज्यादातर काम-धंधे ठप पड़े थे.

हाल के दिनों में महिलाएं भी बड़ी संख्या में शेयर बाजार में कारोबार शुरू करने के लिए आकर्ष‍ित हुई हैं और उन्होंने बड़ी संख्या में डीमैट खाते खोले हैं. 

गौरतलब है कि जनवरी 2020 तक CDSLके पास 2 करोड़ डीमैट खाते थे, लेकिन इसके बाद एक साल के भीतर ही डीमैट खातों की संख्या 3 करोड़ तक पहुंच गई. CDSL की बाजार हिस्सेदारी करीब 59 फीसदी है.

दूसरे डिपॉजिटरी नेशनल सिक्यूरिटीज डिपॉजिटरी (NSDL) के पास 2.2 करोड़ डीमैट अकाउंट हैं. इस तरह दोनों डिपॉजिटरी के पास मिलाकर कुल 5.2 करोड़ डीमैट खाते हो गए हैं. 

छोटे निवेशक ज्यादा 

इनमें से 98.4 फीसदी एकाउंट रिटेल यानी छोटे निवेशकों के हैं और ये देश के करीब 97 फीसदी इलाकों में तक फैले हैं. हालांकि 130 करोड़ से ज्यादा की जनसंख्या को देखते हुए अभी जानकार यह मानते हैं कि इनमें बढ़त की काफी गुंजाइश है. 

गौरतलब है कि सोमवार को सुबह के कारोबारी सत्र में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 52,000 अंक के पार पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी तेजी देखी गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें