scorecardresearch
 
यूटिलिटी

बजट से शेयर बाजार की चांदी, इस साल 61 हजार तक जा सकता है सेंसेक्स: मॉर्गन स्टैनली

सेंसेक्स में जबरदस्त तेजी
  • 1/8

बजट के बाद शेयर बाजार और खासकर बीएसई सेंसेक्स में जबरदस्त तेजी दिख रही है. बीएसई का मार्केट कैप पहली बार 200 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है. ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि इस साल के अंत तक सेंसेक्स 61 हजार का आंकड़ा पार कर सकता है. गौरतलब है कि गुरुवार को सेंसेक्स अब तक की रिकॉर्ड ऊंचाई 50,614.29 पर बंद हुआ है. (फाइल फोटो)

मोदी सरकार के सुधारवादी कदमों की तारीफ
  • 2/8

मॉर्गन स्टैनली ने बजट 2021 में मोदी सरकार के सुधारवादी कदमों की तारीफ करते हुए कहा कि इनसे कंपनियों का मुनाफा और बढ़ेगा और जीडीपी में उनका योगदान बढ़ेगा. 

कॉरपोरेट के मुनाफे का हिस्सा बढ़ाएगा बजट
  • 3/8

ब्रोकरेज फर्म ने कहा, 'यदि बजट उपायों पर सही से अमल हुआ तो यह बजट जीडीपी में कॉरपोरेट के मुनाफे का हिस्सा बढ़ाएगा. सितंबर 2019 में कॉरपोरेट टैक्स कटौती के रूप में जो बड़ा नीतिगत बदलाव हुआ था, उसका फायदा अब मिलेगा.' 

अर्थव्यवस्था में तेजी लाने पर जोर
  • 4/8

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया है, जिसमें अर्थव्यवस्था में तेजी लाने पर जोर दिया है. राजकोषीय घाटे की ज्यादा गुंजाइश करते हुए इसमें निजीकरण पर फोकस किया गया है जिससे शेयर बाजार के निवेशक खुश हैं. (फाइल फोटो)

निवेशकों के धन में इजाफा
  • 5/8

बजट के दिन से लेकर गुरुवार तक सेंसेक्स में करीब 4100 अंकों का उछाल आ चुका है. बजट के बाद की तेजी से निवेशकों के धन में करीब 14 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. 

निजी निवेश के नए चक्र को बढ़ावा मिलेगा
  • 6/8

मॉर्गन स्टैनली ने कहा, 'हमारा यह मानना है कि इस बार के बजट प्रस्तावों से निजी निवेश के नए चक्र को बढ़ावा मिलेगा, घरेलू इक्विटी प्रवाह में सुधार होगा और कुल मिलाकर ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा.' 

2021 के अंत तक सेंसेक्स 61 हजार
  • 7/8

मॉर्गन स्टैनली ने बुल, बेस और बीयर जैसे तीन हालात की चर्चा करते हुए कहा कि यदि इसी तरह से तेजी जारी रही तो 2021 के अंत तक सेंसेक्स 61 हजार का आंकड़ा छू सकता है.  (फाइल फोटो)

32 फीसदी रिटर्न मिल सकता है
  • 8/8

वित्त वर्ष 2021-22 में सेंसेक्स से 32 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. लेकिन बेस और बीयर वाले मामले में सेंसेक्स 55,000 से 41 हजार तक भी रह सकता है. 41 हजार तक जाने की हालत तब बनेगी जब कोरोना फिर से पैर पसार ले और आर्थिक तरक्की ठप हो जाए.  (फाइल फोटो: Getty Images)