scorecardresearch
 
यूटिलिटी

दुनिया में 7वें नंबर पर पहुंचा भारतीय शेयर बाजार, कनाडा-जर्मनी पीछे

भारतीय शेयर बाजार के नाम नया कीर्तिमान
  • 1/6

बजट के दिन से भारतीय शेयर बाजार में आई तेजी के बाद हर रोज उच्चतम स्तर का नया रिकॉर्ड बन रहा है. भारतीय शेयर बाजार अब दुनिया का 7वां सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है. दरअसल, बाजार में शानदार तेजी की वजह से सूचीबद्ध कंपनियों के मार्केट कैप में भी उछाल आया है. 

भारतीय शेयर बाजार में तीन पायदान का उछाल
  • 2/6

भारत शेयर बाजार के मार्केट कैप ने तीन स्थान का उछाल लगाया है, और अब 7वें स्थान पर पहुंच गया है. इस उछाल के साथ ही भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण बढ़कर 2.7 ट्रिलियन डॉलर के ज्यादा हो गया है. 

शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला जारी
  • 3/6

सोमवार को भी शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला जारी रहा. सेंसेक्स सोमवार को 51,300 के पार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 15,100 के पार बंद हुआ. वहीं बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 8 फरवरी को बढ़कर 2,02,82,798.08 करोड़ रुपये हो गया है.

कनाडा, जर्मनी और सऊदी अरब से भारत से पीछे
  • 4/6

भारतीय शेयर बाजार का आकार अब कनाडा, जर्मनी और सऊदी अरब से ज्यादा हो गया है. फिलहाल छठे नंबर पर फ्रांस का शेयर बाजार है. जिसका मार्केट कैप करीब 2.86 ट्रिलियन डॉलर का है. भारतीय शेयर बाजार में जैसी तेजी देखने को मिल रही है, संभव है कि जल्द ही फ्रांस का शेयर बाजार भी भारतीय शेयर बाजार से पिछड़ जाए.  (Photo: Getty)

तेजी से भारतीय शेयर बाजार में ग्रोथ
  • 5/6

साल 2021 में अब तक टॉप-15 देशों के शेयर बाजारों में भारतीय बाजार का प्रदर्शन दूसरे स्थान पर रहा है. बाजार मूल्यांकन के आधार पर कनाडा 8वां सबसे बड़ा शेयर बाजार है. वहीं जर्मनी के शेयर बाजार का बाजार मूल्यांकन 2.53 ट्रिलियन डॉलर है.
 

विदेशी निवेशकों के लिए भारत पसंदीदा जगह
  • 6/6

फिलहाल दुनिया के टॉप-7 बाजारों में यूरोप के केवल दो देश फ्रांस और यूके शामिल हैं. गौरतलब है कि कोरोना संकट के दौर से शुरू हुआ भारतीय बाजारों में विदेशी निवेश का सिलसिला अभी भी जारी है. उभरते बाजारों में ब्राजील के बाद भारत दूसरा देश है, जहां सबसे बेहतर एफपीआई निवेश आया है.