scorecardresearch
 

एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर बढ़ाई, और बैंक भी बढ़ा सकते हैं रेट  

एसबीआई ने 1 अप्रैल से होम लोन की ब्‍याज दरों में बदलाव कर दिया है. अब ये दरें 6.95 फीसदी से शुरू है. गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक ने कुछ महीने पहले सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन में करीब 0.1 फीसदी तक रियायत देने का ऐलान किया था.

SBI ने रेट बढ़ाई (फाइल फोटो) SBI ने रेट बढ़ाई (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • होम लोन पर रियायत हुई खत्म
  • एसबीआई ने बढ़ा दीं ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन पर अपने ब्याज दर में दी जा रही रियायत खत्म कर दी है. अब 1 अप्रैल से  बैंक के होम लोन रेट में 0.25 फीसदी की बढ़त हो गई है. इससे इस बात के आसार हैं कि आने वाले दिनों में बाकी बैंक भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं. 

एसबीआई ने 1 अप्रैल से होम लोन की ब्‍याज दरों में बदलाव कर दिया है. अब ये दरें 6.95 फीसदी से शुरू है. गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक ने कुछ महीने पहले सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन में करीब 0.1 फीसदी तक रियायत देने का ऐलान किया था. इससे एसबीआई का होम लोन न्यूनतम 6.70 फीसदी ब्याज दर का हो गया था.

अब ये हुई दर 

अब ये दरें 6.95 फीसदी से शुरू है.  यानी होम लोन की दर में सीधे 25 बेसिस पॉइंट यानी 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है. इससे इस बात के आसार हैं कि आने वाले दिनों में बाकी बैंक भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं. 

पहले दी थीं रियायतें 

बैंक ने कहा था कि यह रियायती दर सिर्फ 31 मार्च, 2021 तक के लिए रहेगी. इसके अलावा बैंक ने 31 मार्च तक 100 फीसदी प्रोसेसिंग फीस माफ करने का ऐलान भी किया है, यानी मार्च अंत तक होम लोन लेने वालों को कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी थी. 

बैंक ने साथ में यह कहा कि यह रियायती दर उन्हीं लोगों को मिलेगी जिनका सिबिल में स्कोर अच्छा होगा. बैंक ने अपने ब्याज दर रियायत को CIBIL स्कोर से जोड़ा था. अब ये रियायतें खत्म कर दी गई हैं. 

बैंक आपका लोन मंजूर करेगा या नहीं, इसे तय करने में सिबिल स्‍कोर की बड़ी भूमिका होती है. सिबिल स्‍कोर 3 अंक का होता है. यह ग्राहक की क्रेडिट हिस्‍ट्री के बारे में बताता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें