scorecardresearch
 

PPF: रोज 100 रुपये की करें बचत, 15 साल में इस स्कीम से मिलेगा 10 लाख का फंड

पीपीएफ से जुड़ी सबसे खास बात ये है कि सरकार की ओर से सुरक्षा की गारंटी मिलती है. पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) 15 साल में मैच्योर होता है, लेकिन इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. इसकी दूसरी सबसे अच्छी बात है कि रिटर्न चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से मिलता है. यानी आप जितना अधिक समय देंगे, आपका पैसा उतनी ज्यादा रफ्तार से बढ़ेगा.

X
पीपीएफ पर मिलता है बढ़िया रिटर्न पीपीएफ पर मिलता है बढ़िया रिटर्न
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीपीएफ का पैसा रहता है सेफ, मिलता है बेहतर रिटर्न
  • कई बैंकों के एफडी रेट से ज्यादा मिल रहा है ब्याज

आज के समय में अधिक रिटर्न देने वाले कई सॉल्यूशंस मौजूद हैं. हालांकि ऐसे सॉल्यूशंस हाई रिटर्न (High Return) तो देते हैं, लेकिन इनके साथ रिस्क फैक्टर भी हाई (High Risk Factor) होता है. इस कारण बहुत सारे लोग ऐसी स्कीम में पैसे लगाने से हिचकते हैं. अगर आप भी इन कारणों को तवज्जो देते हैं तो पीपीएफ (PPF) बचत करने का सुरक्षित विकल्प देता है. इसमें आपका इन्वेस्टमेंट सुरक्षित रहता ही है, साथ ही बढ़िया रिटर्न भी मिलता है. अगर आप रोज 100 रुपये भरी इसमें लगाते हैं तो 15 साल में 10 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.

सरकार से मिलती है सुरक्षा की गारंटी

पीपीएफ से जुड़ी सबसे खास बात ये है कि सरकार की ओर से सुरक्षा की गारंटी मिलती है. पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) 15 साल में मैच्योर होता है, लेकिन इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. इसकी दूसरी सबसे अच्छी बात है कि रिटर्न चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से मिलता है. यानी आप जितना अधिक समय देंगे, आपका पैसा उतनी ज्यादा रफ्तार से बढ़ेगा. इस स्कीम में आप एक साल में कम से कम 500 रुपये लगा सकते हैं, जबकि अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक इस स्कीम में लगाए जा सकते हैं.

20 साल किए इन्वेस्ट तो मिलेगा दोगुने से ज्यादा रिटर्न

अगर आप इस स्कीम के लिए रोजाना 100 रुपये की सेविंग करते हैं, तो महीने में आप इसमें 3,000 रुपये डाल पाएंगे. सालाना आपका इन्वेस्टमेंट इस हिसाब से 36 हजार रुपये हो जाता है. ग्रो के पीपीएफ कलकुलेटर (Groww PPF Calculator) के हिसाब से हर रोज 100 रुपये की बचत करने से 15 साल बाद मैच्योर होने पर आपके पास 9,76,370 रुपये मिलेंगे. इसमें आपका कुल इन्वेस्टमेंट 5,40,000 रुपये का होगा और इस पर 4,36,370 रुपये ब्याज के मिलेंगे.

अब अगर आप इसे ही 5 और साल कन्टीन्यू करते हैं तो यह स्कीम इन्वेस्टमेंट के डबल से ज्यादा रिटर्न देगी. 20 साल के हिसाब से आपका इन्वेस्मेंट 7,20,000 रुपये होगा. इस पर आपको 8,77,989 रुपये ब्याज के मिलेंगे. इस तरह रोज 100 रुपये की बचत करके आप 20 साल में 15,97,989 रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं.

कई बैंकों के एफडी से ज्यादा मिल रहा है ब्याज

पीपीएफ अकाउंट पर सरकार की ओर से 7 से 8 फीसदी का ब्याज (PPF Interest Rate) दिया जाता है. अभी इस स्कीम पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. देश के आर्थिक हालात के हिसाब से ब्याज दर कम और ज्यादा होता रहता है. हालांकि अभी भी पीपीएफ पर जो ब्याज मिल रहा है, वह ज्यादातर बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज (FD Interest Rate) से ज्यादा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें