scorecardresearch
 

Jeevan Anand Policy: LIC की इस पॉलिसी के कई फायदे, रोजाना 45 रुपये जमाकर पाएं 25 लाख

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन आनंद पॉलिसी में आप निवेश कर बड़ी रकम पा सकते हैं. इस स्कीम पर आपको कई तरह के राइडर्स भी मिलते हैं. आप छोटी बचत करके अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं.

X
जीवन आनंद स्कीम कर सकते हैं निवेश जीवन आनंद स्कीम कर सकते हैं निवेश
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पॉलिसी में मिलते हैं कई राइडर्स
  • दो बार मिलता है बोनस

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाती है. ऐसी एक स्कीम है जीवन आनंद पॉलिसी (Jeevan Anand Policy). अगर आप चाहते की अधिक निवेश का बोझ भी आप पर नहीं पड़े और कुछ साल बाद एक मोटी रकम आपको मिले, तो इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको कई मैच्योरिटी बेनिफिट (Maturity Benefit) मिलते हैं. जीवन आनंद स्कीम का प्रीमियम टर्म पॉलिसी की तरह ही है. यानि जितने समय की आपकी पॉलिसी है आप उतने समय तक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. 

हर दिन करिए 45 रुपये की बचत

जीवन आनंद स्कीम (Jeevan Anand Policy) में आप करीब 1358 रुपये महीने का जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं. इसके लिए आपको लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना होगा. अगर आप जीवन आनंद स्कीम में 35 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपको स्कीम की मैच्योरिटी (Maturity) पूरी होने  25 लाख रुपये मिलेंगे. इसके लिए आपको हर दिन के हिसाब से 45 रुपये बचाने होंगे. इस तरह आपको महीने के 1358 और सालान करीब 16,300 रुपये जमा करना होगा.

मिलता है बोनस

इस तरह आप 35 साल में कुल 5.70 लाख रुपये के करीब जमा करेंगे. इसमें बेसिक सम एश्योर्ड पांच लाख रुपया होगा. साथ ही रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल एडिशनल बोनस 11.50 लाख रुपये दिया जाएगा. इस पॉलिसी में दो बार बोनस भी मिलता है, लेकिन इसके लिए पॉलिसी का 15 साल का होना जरूरी है.

मिलते हैं कई राइडर्स

अगर पॉलिसी होल्डर की किसी कारणवस मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा. वहीं, अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के मेच्योर होने से पहले ही हो जाती है, तो नॉमिनी को समय एश्योर्ड के बराबर पैसा मिलता है.

जीवन आनंद स्कीम में मिनिमम एक लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है.अधिकतम की कोई लिमिट नहीं तय की गई है. इस पॉलिसी के साथ आपको चार राइडर्स मिलते हैं. एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर. इस स्कीम के तहत किसी भी तरह की टैक्ट छूट नहीं मिलती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें