scorecardresearch
 

इस अरबपति के साथ लंच करना है बहुत महंगा, 150 करोड़ रुपये में मिला मौका

ईबे (EBay) और ग्लाइड फाउंडेशन (Glide Foundation) ने मिलकर बफेट पावर लंच के लिए नीलामी का आयोजन किया. इस नीलामी में शुरुआती बोली 25 हजार डॉलर यानी करीब 19 लाख रुपये थी. 12 जून से शुरू हुई इस नीलामी में 17 जून को एक अज्ञात बोलीदाता ने 19,000,100 डॉलर यानी करीब 148.34 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

X
चैरिटी के लिए चर्चित हैं बफेट (Photo: Reuters) चैरिटी के लिए चर्चित हैं बफेट (Photo: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चैरिटी में खर्च होते हैं इस नीलामी के पैसे
  • कोरोना के चलते दो साल नहीं हुआ आयोजन

दिग्गज निवेशक एवं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बफेट (Warren Buffet) चैरिटी के लिए जाने जाते हैं. चैरिटी के काम को आगे बढ़ाने के लिए हर साल आयोजित होने वाला उनका सालाना पावर लंच (Buffet Power Lunch) भी हमेशा सुर्खियों में रहा है. इस साल बफेट आखिरी बार पावर लंच में हिस्सा ले रहे हैं और इस आखिरी आयोजन ने अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है. दरअसल एक अज्ञात बिडर ने बफेट के साथ लंच करने के लिए करीब 150 करोड़ रुपये की बोली लगाई है.

कभी नहीं टूट पाएगा ये रिकॉर्ड

ईबे (EBay) और ग्लाइड फाउंडेशन (Glide Foundation) ने मिलकर बफेट पावर लंच के लिए नीलामी का आयोजन किया. इस नीलामी में शुरुआती बोली 25 हजार डॉलर यानी करीब 19 लाख रुपये थी. 12 जून से शुरू हुई इस नीलामी में 17 जून को एक अज्ञात बोलीदाता ने 19,000,100 डॉलर यानी करीब 148.34 करोड़ रुपये की बोली लगाई. यही सबसे बड़ी बोली साबित हुई. यह अभी तक बफेट पावर लंच के लिए किसी भी साल मिली सबसे बड़ी बोली है. एक तरह से यह ऐसा रिकॉर्ड बन गया है, जो कभी टूट नहीं पाएगा क्योंकि औपचारिक तौर पर यह दिग्गज इन्वेस्टर्स का आखिरी पावर लंच है.

पिछली बार की बोली से इतना ज्यादा

पिछले 21 साल से हो रहे इस सालाना आयोजन में अब तक की सबसे छोटी सफल बोली 25 हजार डॉलर की रही है. कोरोना महामारी के कारण साल 2020 और 2021 में बफेट पावर लंच का आयोजन नहीं हुआ था. इससे पहले जब 2019 में आखिरी आयोजन हुआ था, तब सबसे बड़ी बोली 4.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 35.6 करोड़ रुपये की रही थी. इस तरह से इस बार की बोली पिछले रिकॉर्ड के चार गुने से भी अधिक है. साल 2019 में क्रिप्टोकरेंसी से अरबपति बने कारोबारी जस्टिन सुन ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी.

18 साल से नीलामी करा रही है ईबे

पिछले 18 साल से ईबे ही बफेट पाव लंच की नीलामी आयोजित कर रही है. ईबे के सीईओ जेमी लैनोन ने एक बयान में कहा, 'हमें इस बात का गौरव है कि वारेन बफेट के अंतिम पावर लंच ने फंड जुटाने के सारे पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. नीलामी से प्राप्त पूरी रकम ग्लाइड के उन प्रयासों पर खर्च होगी, जो लोगों को संकट से बाहर निकालने और उनकी जिंदगियां बदलने पर केंद्रित हैं.' बफेट ने इस बारे में कहा, 'यह कुछ नहीं है...पर अच्छा है. मैं दुनिया भर के कई दिलचस्प लोगों से मिलता रहता हूं. मुझे सभी में एक बात कॉमन लगी कि वे सभी इस बात को महसूस करते हैं कि पैसे अच्छे काम पर खर्च होने वाले हैं.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें