scorecardresearch
 

Covid-19 वैक्सीन लगवाएं, FD पर ज्यादा ब्याज पाएं, इस बैंक ने शुरू की स्कीम

सेंट्रल बैंक ने एक नई स्कीम शुरू की है. बैंक ने कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को FD पर चौथाई फीसदी ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है. 

टीका लगवाने वाले लोगों को मिलेगा ज्यादा ब्याज (फाइल फोटो: PTI) टीका लगवाने वाले लोगों को मिलेगा ज्यादा ब्याज (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोविड टीका लगवाने वालों को प्रोत्साहन
  • सेंट्रल बैंक ने शुरू की अनूठी योजना

कोविड-19 वैक्सीन लोगों को लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से सरकारी क्षेत्र के सेंट्रल बैंक (Central Bank of India) ने एक नई स्कीम शुरू की है. बैंक ने कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को FD पर चौथाई फीसदी ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है. 

सेंट्रल बैंक ने कहा है कि उन लोगों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 25 बेसिस प्वाइंट (0.25 फीसदी) ज्यादा ब्याज दिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है. सीनियर सिटीजन्स को इसके ऊपर अलग से 25 बेसिस प्वाइंट्स दिया जाएगा, यानी उन्हें 50 बेसिस प्वाइंट्स ज्यादा ब्याज मिलेगा. 

क्या है योजना 

बैंक एक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम 'इम्यून इंडिया डिपॉजिट योजना' लेकर आया है. ये स्कीम 1111 दिनों के लिए यानी 3 साल से ज्यादा के एफडी पर है. जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है, उन्हें सामान्य FD दरों से 25 बेसिस प्वाइंट्स ज्यादा ब्याज मिलेगा. 

इस ऑफर का मकसद नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने का है. बैंक ने कहा कि लोग जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं और इस ऑफर का फायदा उठाएं, क्योंकि ये ऑफर लिमिटेड पीरियड के लिए है. 

tweet

कितना ब्याज मिलेगा 

गौरतलब है कि सेंट्रल बैंक फिलहाल 3 से 5 साल के एफडी पर 5.10 फीसदी का ब्याज देता है. यानी कोरोना टीका लगवाने वाले लोगों को 3 साल से ज्यादा की इस विशेष स्कीम पर 5.35 फीसदी का ब्याज मिल सकता है. 

गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और केसेज रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए हैं. इसे देखते हुए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. सरकार ने 45 साल से उपर के सभी लोगों को टीका लगवाने की छूट दी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें