scorecardresearch
 

सचेत रहें: 14 घंटे बंद रहेगी बैंकों की मनी ट्रांसफर वाली RTGS सेवा, जानें क्या है मामला 

यह सेवा दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग की जाती है. वहीं इस दौरान 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाला नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) पहले की तरह काम करता रहेगा.

X
बैंकों की RTGS सेवा कुछ समय के लिए बंद रहेगी (फाइल फोटो) बैंकों की RTGS सेवा कुछ समय के लिए बंद रहेगी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 14 घंटे के लिए बंद रहेगी RTGS सेवा
  • इससे 2 लाख से ज्यादा रकम ट्रांसफर होती है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि मनी ट्रांसफर करने वाली आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा इस शनिवार की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी. इसका कारण इसके ‘डिजास्टर रिकवरी’ समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से इसे उन्नत बनाना बताया जा रहा है. 

यह सेवा दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग की जाती है. वहीं इस दौरान 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाला नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) पहले की तरह काम करता रहेगा. 

क्या कहा रिजर्व बैंक ने 

रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद, आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा ‘ डिजास्टर रिकवरी’ (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा. 

कब बंद रहेगी सेवा 

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को बताया, ‘आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार दोपहर 2 बजे तक) तक उपलब्ध नहीं होगी.’ आरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं. आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है. भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है.

गौरतलब है ​कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते पेश अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में यह घोषणा की थी कि आरटीजीएस और एनईएफटी जैसी सुविधाएं अब अन्य कई संस्थाओं के लिए भी शुरू की जाएंगी. इस प्रावधान में आरबीआई ने फिनटेक और पेमेंट कंपनियों को भी सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम के इन दोनों विकल्पों में शामिल किया है. अभी यह सेवा सिर्फ बैंकों के लिए उपलब्ध है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें