scorecardresearch
 

DDA ने बदला नियम, अब 'गरीब' बनकर आप भी दिल्ली में ले सकेंगे फ्लैट!

दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना (Lt Governor V K Saxena) की अध्यक्षता में संपन्न हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) की बोर्ड बैठक के दौरान इस फैसले पर मुहर लगी. इसके बाद डीडीए ने बयान जारी कर जानकारी साझा की.

X
दिल्ली में फ्लैट का सपना होगा पूरा दिल्ली में फ्लैट का सपना होगा पूरा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • EWS फ्लैट के लिए 3 लाख रुपये तक आय का नियम खत्म
  • 10 लाख रुपये से कम सालाना आय वाले भी कर सकेंगे आवेदन

देश की राजधानी में अपना घर खरीदने का सपना हर कोई देखता है. लेकिन सभी इसे पूरा नहीं कर पाते. कई कारणों और नियमों के चलते उनकी योजना लंबी खिंचती जाती है. अगर आपका भी ख्वाब दिल्ली में फ्लैट (Flat) लेने का है, तो दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) शानदार मौका दे रहा है. 

घर खरीदारों को दी बड़ी राहत
दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने नियमों में बदलाव कर घर खरीदरों को बड़ी राहत दी है. इसके तहत अब सालाना 10 लाख रुपये या उससे कम आय वाले परिवार भी DDA के ईडब्ल्यूएस फ्लैट (EWS Flat) ले सकेंगे. प्राधिकरण की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ईडब्ल्यूएस फ्लैट की खरीद के लिए 3 लाख रुपये तक की आय का नियम अब लागू नहीं होगा. अब 10 लाख रुपये से नीचे सालाना आय वाले परिवार भी इसे खरीद सकते हैं. 

बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला
नियमों में बदलाव पर मुहर बुधवार को दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना (Lt Governor V K Saxena) की अध्यक्षता में संपन्न हुई डीडीए की बोर्ड बैठक के दौरान लगी. इसके बाद डीडीए ने बयान जारी कर जानकारी साझा की. DDA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'housing for all' के विजन के अनुरूप, डीडीए ने अब ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत घरों के आवंटन को ज्यादा आसान बनाने का निर्णय लिया है.

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
EWS फ्लैट के लिए आवेदक डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें वित्त वर्ष 2020-21 में दिल्ली सरकार ने डीडीए ऑनलाइन आवास योजना शुरू की थी. इसके लिए जो उम्मीदवार डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत विभिन्न श्रेणी के फ्लैट पाना चाहते हैं, वे eservices.dda.org.in पर ऑनलाइन फ्लैट बुकिंग करा सकते हैं. 

कुछ स्टेप में पूरा करें प्रोसेस
डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और Registration ऑप्शन क्लिक करें. 
रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने पर नाम, जन्मतिथि, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां भरें. 
सब्मिट करने से पहले एक बार दर्ज की गई जानकारियों को अच्छी तरह से जांच लें. 
आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा.
इसकी मदद से लॉगइन करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर मांगी गई जानकारी भरें. 
अब हस्ताक्षर और फोटो अपलोड कर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
आवेदन शुल्क जमा करने के बाद स्क्रीन पर रिसीप्ट दिखेगी उसका प्रिंटआउट निकाल लें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें